कछुआ चाल से चल रहे मानसून ने पकड़ी रफ्तार
| Rainbow News - Jun 24 2019 2:23PM

वाराणसी में दी दस्तक मंगलवार को पहुंचेगा लखनऊ

कछुए की चाल चल रहे मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है और बीते चार दिन में उसकी गति तेज होने की वजह से ही उसने देश के 10 राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है और अब ये उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ये मंगलवार को यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचेगा जबकि मुंबई में इसकी दस्तक बुधवार को हो सकती है। इस दौरान लखनऊ और उसके आस-पास इलाकों भारी बारिश की आशंका है।

कछुआ चाल से चल रहे मानसून ने पकड़ी रफ्तार वैसे आपको बता दें कि रविवार को यूपी के कई शहरों में अच्छी-खासी बारिश हुई है, ताजा बुलेटिन के मुताबिक रविवार को मॉनसून वाराणसी पहुंचा है, जिसकी वजह कल पूर्वी यूपी में जमकर बारिश हुई है, जबकि महाराष्ट्र के कई इलाकों में पहुंचने वाला माॉनसून अभी मायानगरी मुंबई नहीं पहुंचा है, फिलहाल दो दिनों के अंदर वहां इसकी एंट्री हो सकती है।

रविवार को सामने आए मौसम विभाग के डेटा के अनुसार इस साल मौसम विभाग के 84 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई है, भारत में बारिश का मौसम एक जून से शुरू होकर 30 सितंबर तक रहता है, लेकिन 22 जून तक मॉनसून में औसतन करीब 39 प्रतिशत कमी दर्ज की गई है। राजधानी समेत आस-पास के इलाकों में आज से लेकर 25 तारीख तक बारिश होने की आशंका है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार तक केवल बारिश होने की आशंका व्यक्त की है। स्काईमेट ने दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ राजस्थान और झारखंड के भी कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है। फिलहाल मॉनसून दिल्ली में 1 जुलाई को दस्तक दे सकता है।



Browse By Tags



Other News