क्या आप जानते हैं- कीबोर्ड पर "F" और "J" के नीचे एक निशान क्यों होता है...?
| Rainbow News Network - Jul 1 2019 2:47PM

क्या आपने अपने कीबोर्ड में मौजूद F or J अल्फाबेट की को ध्यान से देखा है...? अगर आपने नहीं देखा तो अभी ध्यान से देखिए। उन दोनों की के नीचे एक छोटा सा निशान (-) बना हुआ है। क्या आपने कभी इस निशान पर ध्यान दिया है और अगर दिया है तो क्या कभी सोचा है कि आखिर ये निशान क्यों दिया गया है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए। दरअसल हर कीबोर्ड में यह निशान F और J पर भी बना होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये दोनों अल्फाबेट कीबोर्ड के सभी अल्फाबेट्स के बिल्कुल बीच में होते हैं।

अगर आप तेज स्पीड से टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको अपने हाथ का इंडेक्स फिंगर इन दोनों बटन पर रखना होगा। दुनियाभर के प्रोफेशनल टाइपर्स अपनी स्पीड को बढ़ाने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत सारे लोग कीबोर्ड पर काफी तेजी से टाइपिंग करते हैं और वो बिना देखे टाइप करते हैं। उनकी नजर स्क्रीन पर होती और हाथ कीबोर्ड पर। उन्हें कीबोर्ड पर देखने की जरूरत भी नहीं होती और वो काफी तेजी से टाइप करते जाते हैं। ऐसा करने के लिए सभी टाइपर्स को कीबोर्ड का F और J की काफी मदद करता है।

इन दोनों अल्फाबेट को कीबोर्ड के बीचों-बीच रखा गया है। इस वजह से अगर आप ने बाएं हाथ के इंडेक्स फिंगर को F पर और दाएं हाथ के इंडेक्स फिंगर को J पर रखेंगे तो आपके हाथों की बाकी फिंगर्स कीबोर्ड के बाकी सभी अल्फाबेट और साइन्स को आसानी से टच कर जाएंगी। इन दोनों की वजह से कीबोर्ड पर आपके हाथों की प्लेसमेंट एकदम फिट हो जाएगी और आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ जाएगी। इसके अलावा F और J पर मौजूद _ इस निशान को इसलिए दिया गया है ताकि स्पीड में टाइपिंग करके वक्ट टाइपर्स को उस निशान को छूने से पता लग जाए कि उसका हाथ कीबोर्ड में किस पोजिशन में है। इस वजह से टाइपर्स को कीबोर्ड में देखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और बिना देखे भी आसानी और तेजी से टाइप कर पाएंगे।

आपको बता दें कि F और J की पर मौजदू निशान की वजह से ही अंधे लोगों को कीबोर्ड पर अल्फाबेट्स का अंदाजा होता है और वो भी तेजी से टाइप कर पाते हैं। इसके साथ-साथ दुनिया भर के प्रोफेसनल टाइपर्स भी तेजी से टाइप करने के लिए इन दोनों की पर मौजूद निशान का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी तेजी से टाइपिंग करना चाहते हैं तो कीबोर्ड पर मौजूद इन दोनों बटनों पर अपनी इंडेक्स फिंगर्स को रखकर प्रैक्टिस करें। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आपकी टाइपिंग स्पीड उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी। प्रैक्टिस करते-करते एक वक्त आएगा जब आपको भी कीबोर्ड में देखने की कोई जरूरत नहीं होगी। आप सीधा सिर्फ स्क्रीन पर देखकर ही तेजी से टाइप कर पाएंगे। यहां तक की आप अपनी आंखों को बंद करके भी तेजी से टाइप कर पाएंगे।



Browse By Tags



Other News