इंदौर में 25 पत्रकार हुए सम्मानित
| Posted by- Editor - May 23 2017 4:53PM

इंदौर। आज देश में पत्रकारों को जो जुम्मेदारी मिली है वह देश की सुरक्षा से कम नहीं है। आजादी दिलाने बाले महापुरुषों में जो प्रमुख व्यक्ति थे। वह सभी पत्रकारिता से जुड़े हुए थे. उनमे एक नाम शहीद गणेश शंकर विधार्थी जी का भी था. जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राण तक न्योछावर कर दिए लेकिन आपसी भाईचारा और सांप्रदायिक दंगे नहीं होने दिए। शहीद गणेश शंकर विधार्थी जी के नाम से मध्य प्रदेश में संचालित गणेश शंकर विधार्थी प्रेस क्लब का एक मात्र कार्य सामाजिक समरसता और समाज उत्थान के कार्य है। इस संगठन के माध्यम से भारतीय संस्कृति और संस्कारो की रक्षा का भी दायित्व प्रांतीय संगठन के माध्यम से प्रदेश में विरले पत्रकार साथी ही निर्वाहन कर रहे है। उपरोक्त विचार प्रांतीय अध्य्क्ष श्री संतोष गंगेले ने गत दिवस श्री खण्डेवाल वैश्य पंचायती सभा इंदौर धर्मशाला में प्रयास परिवार द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में अतिथि के रूप में कहें।

इस अवसर पर श्री संतोष गंगेले ने बताया की संगठन प्रदेश के प्रत्येक जिला में है इस संगठन में कम सदस्य जरूर है लेकिन एक सदस्य सौ सदस्यों पर भी भारी होता है। क्यों की इस संगठन में सामाजिक व्यक्ति और समाज के लिए समर्पित पत्रकारों को ही स्थान मिलता है। इस अवसर पर प्रदेश दे मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के एक पंचबर्षीय तक अवर सचिव रहे डॉ भूपेंद्र गौतम ने प्रेस की पत्रकारिता पर पत्रकारों के त्याग और समाजसेवा की जमकर तारीफ की। इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री अरविंदर तिवारी ने पत्रकारों की कलम और उसकी सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालो पर जबाब देते हुए कहा की निष्पक्ष पत्रकार की कलम को हर जगह सम्मान मिलता है, भर्ष्टाचारी और स्वार्थी तत्व कभी भी ईमानदार पत्रकारों को खरीद नहीं सकें इसीलिए आज पत्रकारों को प्रजातंत्र में आजादी दी गई है।  इंदौर सहित अनेक स्थानों से पधारें अनेक पत्रकारों ने अपनी बात राखी जिसका सम्मेलन में निराकरण हुआ। इस सम्मेलन में प्रदेश की अनेक सामाजिक व्यबस्थाओं पर भी चर्चा की गई। 

इस सम्मान समारोह में शहीद गणेश शंकर विधार्थी जी के नाम से  ऐसे वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान किया गया,जिन्होंने आज भी पत्रकारिता के मान सम्मान और स्वाभिमान को जीवित रखा है वही,ऐसी महिलाएं/युवतियां भी सम्मानित हुई जो पत्रकारिता के क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर, बिंदास पत्रकारिता कर रही है। वरिष्ठ पत्रकारों के मार्गदर्शन में पत्रकारिता कर रहे, ऐसे  युवा पत्रकारों का भी सम्मान किया गया,जिन्हें भविष्य में देश के बेहतरीन पत्रकारों के रूप में पहचाना जायेगा। प्रयास परिवार के संयोजक पं. आदित्य उपाध्याय ने बताया की इंदौर के खंडेलवाल ऑडिटोरियम में हुये गरिमामय अवार्ड के आयोजन में सैकड़ो पत्रकारों ने शिरकत की। जिसमे महिला पत्रकारों की उपस्थिति भी सरहनीय रही। अवार्ड के आयोजन में सोशल मिडिया के माध्यम से खबरों की सुचना,जानकारी आदान प्रदान करने वाले एडमिनो को भी सम्मानित किया गया। बेस्ट एंकर का अवार्ड रेड 9 की वैशाली व्यास को दिया गया।

इंदौर प्रेस क्लब की नवीन कार्यकारिणी को किया सम्मानित-आयोजन में इंदौर प्रेस क्लब की कार्यकारिणी का भी सम्मान किया गया। भारतीय खेलों को बढ़ावा देने वाले खिलाडीयो को भी प्रयास सम्मान से नवाजा गया साथ शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता में इंदौर का नाम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुचाने वाले बॉडी बिल्डरों का सम्मान किया गया। आयोजन में 25 वरिष्ठ पत्रकारों को गणेश शंकर विद्यार्थी अवार्ड से सम्मानित करने के साथ साथ 51 युवा, महिला और ट्रेनी पत्रकरो को भी सम्मान दिया गया।  विमल गर्ग - दोपहर ,शैलेंद्र जोशी - दबंग दुनिया ,जितेंद्र सिंह यादव-यूनीवार्ता, अजय जैन-स्वदेश, अजय तिवारी- न्यूज़ टुडे ,विकास मिश्र - पत्रिका ,मनीष काले - एक्सपोज़ सिटी,अंकुर जायसवाल - प्रभातकिरण ,पंकज शर्मा-पीपुल्स समाचार, रोहित मिश्रा-सहारा समय ,अशोक शर्मा-दबंग दुनिया, चन्दू जैन-वरिष्ठ फोटोग्राफर, रीना शर्मा-पत्रिका,धर्मेन्द्र शर्मा-एबीपी न्यूज़, हरीनारायण शर्मा-दैनिक भास्कर, तेजकुमार सेन-दबंग दुनिया, प्रमोद दीक्षित-सहारा समय, संदीप शर्मा-दैनिक भास्कर, प्रदीप मिश्रा - अग्निबाण, प्रदीप मसीह-डिजियाना, समीर खान-स्वराज एक्सप्रेस विनोद तिवारी- आईबीसी 24,पुनीत विजयवर्गीय- बंसल न्यूज़,बजरंग कचोलिया - अग्निबाण,मंत शर्मा - पीपुल्स समाचार,छतरपुर के श्री लक्ष्मी नारायण शर्मा [दबंग दुनिया भोपाल  व्यूरो चीफ छतरपुर ]को जिला में निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए उनका सम्मान प्रदेश अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले के माध्यम से भेजा गया.

महिलाओ में श्रीमती नाज पटेल सहित उनकी टीम को सम्मानित किया गया। प्रदेश की पहली वूमंस विंग, महिला प्रेस क्लब की टीम को भी प्रयास परिवार द्वारा सम्मानित किया गया है । विंग द्वारा महिला पत्रकारों की समस्याओं, परेशानियों और अन्य सुविधाओं को लेकर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को भी अवगत कराया गया है। इस अवसर पर अतिथिओ का प्रतीक चिन्ह और प्रमाण प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. श्री आदित्य उपाध्याय और उनकी धर्मपत्नी का मंच पर सम्मान किया गया. कार्यक्रम के पूर्व माँ सरस्वती जी की प्रतिमा और चित्र का पूजन किया गया। अतिथिओ ने दीप प्रज्ज्वलित कर आयोजन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जन जाग्रति के तहत गणेश शंकर विधार्थी प्रेस क्लब के प्रांतीय अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ने पांच कन्याओ का सम्मान कर चरण पूजन किया।  इस आयोजन के लिए सभी ने प्रयास परिवार के संचालक श्री आदित्य उपाध्याय जी को साधुवाद और बधाई दी। आयोजन समिति ने सभी का आभार व्यक्त किया गया। 



Browse By Tags



Other News