बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत विद्यालय में संगोष्ठी आयोजित
| Rainbow News - Jul 17 2019 2:29PM

जौनपुर। बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत करंजकला ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय जासोपुर में संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें चौकी इंचार्ज पूर्वांचल विश्वविद्यालय के अवध नाथ यादव ने बालिका सुरक्षा जागरूकता का उद्देश्य बताते हुए कहा कि महिलाओं व बालिकाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है। बालिकाओं को सुरक्षित रहने के लिए कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा ना करें, अपनी पर्सनल जानकारी सोशल मीडिया पर ना डालें, किसी अनजान व्यक्ति के बुलाने पर उससे मिलने ना जाए, अगर स्कूल आते जाते समय उनका पीछा करता है तो उन से डरे नहीं इसकी जानकारी अपने घर वालों को तुरंत दें।

इसी क्रम में महिला कांस्टेबल प्रियंका यादव ने टीचर से अपील की कि वह समय-समय पर बालिकाओं को सुरक्षा अधिनियम के टोल फ्री नंबर पर बात कराती रहें। अगर कोई समस्या आती है तो इसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें। इमरजेंसी पड़ने पर ओमेन पावर 1090, चाइल्डलाइन 1098, 181, पुलिस के लिए 100 नंबर डायल कर सकती है। संगोष्ठी में बालिकाओं को आत्मरक्षा की जानकारी के प्रति जागरूक किया गया। ग्रामीण विकास एवम प्रशिक्षण संस्थान से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता रमेश यादव ने बालिकाओं को हेल्पलाइन नंबर पर होने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि किसी भी समय असुरक्षित महसूस होने पर तत्काल नंबरों पर सूचना दें। नंबर डायल करते ही आपकी मदद के लिए पुलिस तत्काल आप तक पहुंचेगी। अगर स्कूल आते जाते समय कोई परेशान करता है तो डरने की जरूरत नहीं है, निडर होकर अपनी शिकायत करें आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इस मौके पर सोशल स्टडी प्वाइंट ऑफ आईटी एंड मैनेजमेंट के संचालक राम सागर विश्वकर्मा ने सभी छात्र छात्राओं को सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर की पर्ची बांटकर जागरूक किया। उक्त कार्यक्रम में प्रधानाध्यापक चंद्र प्रकाश, विमल यादव, शेहिना ऑन रिजवी, वर्तिका यादव, आशा मौर्य, विजयलक्ष्मी, रामवती आदि उपस्थित रहे।
 



Browse By Tags



Other News