मायावती के भाई-भाभी की 400 करोड़ की सम्पत्ति जब्‍त, IT विभाग की कार्रवाई
| Rainbow News - Jul 18 2019 7:03PM

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती के भाई और पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्‍नी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट नोएडा में है। बेनामी संपत्ति 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब 7 एकड़ है। यह कार्रवाई मायावती के लिए परेशानी बन सकती है।

आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने जारी किया थाऍ इसके बाद आज यानी 18 जुलाई को आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया है। आपको बता दें कि मायावती ने हाल ही में अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था।

मायावती के भाई आनंद कुमार कभी नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्लर्क हुआ करते थे। मायावती के सत्ता में आने के बाद आनंद कुमार की संपत्ति अचानक तेजी से बढ़ी। उनके ऊपर फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों रुपये लोन लेने का आरोप भी लगा था। कहा जाता है कि उन्होंने पहले एक कंपनी बनाई थी। 2007 में मायावती की सरकार आने के बाद आनंद कुमार ने एक के बाद एक लगातार 49 कंपनियां खोलीं। देखते ही देखते 2014 में वह 1,316 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए।

कानून कहता है कि बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को बेनामी संपत्ति के उचित बाजार मूल्य का 25 प्रतिशत तक जुर्माना अदा करने के अलावा 7 साल तक के सश्रम कारावास का सामना करना पड़ सकता है। मोदी सरकार द्वारा उस वर्ष से निष्क्रिय पड़े कानून को लागू करने के बाद विभाग ने 1 नवंबर, 2016 से नए बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम, 2016 के तहत कार्रवाई शुरू की। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट देश में बेनामी अधिनियम को लागू करने वाला नोडल विभाग है।



Browse By Tags



Other News