ट्रेन में महिलाओं के लिए आरक्षित होगा गुलाबी डिब्बा
| Agency - Jul 31 2019 2:53PM

भारतीय रेलों में महिलाओं को सुरक्षित और आरामदेह यात्रा मुहैया कराने के लिए दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर पिंक कोच की शुरुआत करने जा रही हैं। पिंक पट्टी से रंगे ये डब्बे विशेष रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। जिसमें केवल अकेली महिला छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर पाएंगी। रेलवे की नार्थ ईस्ट फ्रंटियर जोन यानी एन एफ आर रेलवे ने इसकी शुरुआत की हैं।  

जहां करीब आधा दर्जन पैसेंजर ट्रेनों के एसएलआर यानी गार्ड से सटे डब्बे को पिंक रंग से कलर पर महिलाओं के लिए आरक्षित किया हैं। जिनमें केवल महिला यात्री सुरक्षित और आरामदायक सफर का लाभ उठा सके। असम की राजधानी गुवाहाटी से लेकर न्यू बोंगाईगांव के अलावा मुरकोंगसेलेक शहरों से बीच करीब आधा दर्जन ट्रेनों इन पिंक डब्बों की सुविधा शुरू की गई है।

जिसे जल्द ही बाकी के भी ट्रेनों में शुरू किया जाएगा।  इन डब्बों में महिलाओं के अलावा कोई और यात्री न घुस सके इसके लिए आरपीएफ यानी रेलवे सुरक्षा बल की विशेष व्यवस्था की गई है। आरपीएफ के अलावे टिकट निरीक्षक दल भी चेकिंग कर ये सुनिश्चित करेंगे कि इन पिंक डब्बों में केवल महिलाएं ही यात्रा कर सके।

गौरतलब हैं कि अभी तक केवल सबअर्बन रूट में चलने वाली ट्रेनों में ही महिलाओं के लिए कोच आरक्षित करने की व्यस्था थी लंबी दूरी की चलने वाले पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में महिलाओं के लिए कोच रिज़र्व करने की व्यस्था नहीं होती थी। लेकिन नार्थ फ्रंटियर रेल जोन के द्वारा इस शुरुआत के बाद जल्द की रेलवे के दूसरे जोन भी इसी तर्ज पर पिंक कोच लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं।



Browse By Tags



Other News