सऊदी की महिलाएं बिना पुरुष के कर पाएंगी विदेश यात्राएं
| Rainbow News - Aug 2 2019 2:25PM

साऊदी अरब ने एक और एतिहासिक फैसला किया है। अब साऊदी की महिलाएं बिना पुरूष के विदेश जा सकती हैं। विदेश जाने के लिए अब उन्हें पुरुष संरक्षक की अनुमति लेने की जरुरत नहीं है। साऊदी सरकार ने बृहस्पतिवार को यह कहा, महिलाओं पर इस प्रतिबंध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी अरब आलोचनाओं का शिकार हो रहा था और इसी के कारण कई महिलाओं ने देश से भागने की कोशिश की थी।

इसे साऊदी के सबसे बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। पहले किसी भी साऊदी की महिला को विदेश जान के लिए अपने पति, पिता और अन्य पुरुष संबंधियों से अनुमति लेनी पड़ती थी। महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के कई वर्षों की मुहिम के बाद यह फैसला किया गया है। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब कई महिलाओं ने अपने संरक्षकों से भागने की कोशिश की। सऊदी अरब में पिछले साल भी एक ऐतिहासिक फैसला दिया गया था जिसके बाद यहां महिलाओं के वाहन चलाने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया था।

 स्थानीय मीडिया ने वरिष्ठ प्राधिकारियों के हवाले से बताया कि यह नियम 21 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पासपोर्ट हासिल करने और उनके संरक्षकों की अनुमति के बिना देश से बाहर जाने की अनुमति देगा। इससे पहले सऊदी अरब में महिलाओं को विवाह करने, पासपोर्ट की वैधता बढ़ाने या देश से बाहर जाने के लिए पुरुष संरक्षकों की अनुमति की आवश्यकता होती थी।  इससे पहले सऊदी अरब में महिलाओं को विवाह करने, पासपोर्ट की वैधता बढ़ाने या देश से बाहर जाने के लिए पुरुष ‘‘संरक्षकों'' की अनुमति की आवश्यकता होती थी।

वॉशिंगटन में अरब गल्फ स्टेट्स इंस्टीट्यूट के क्रिस्टीन दीवान ने कहा कि यह निर्णय महिलाओं को अधिक स्वायत्तता देगा। दीवान ने कहा, ‘यदि (इसे) पूरी तरह लागू किया जाता है तो यह सऊदी महिलाओं को उनके जीवन को स्वयं नियंत्रित करने की अनुमति देने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।’ हालांकि आलोचकों का कहना है कि जब तक संरक्षण प्रणाली को समाप्त नहीं किया जाता है, यह सुधार नाम मात्र होगा।



Browse By Tags



Other News