15 अगस्त : लाल किले को निशाना बना सकते हैं आतंकी, अलर्ट जारी
| Rainbow News - Aug 12 2019 5:36PM

स्वतंत्रता दिवस के जश्न के रंग में भंग पड़ सकता है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ध्वजारोहण और भाषण पर आतंकियों की नज़र है। आतंकवादी 15 अगस्त को हमले को अंजाम देने की फिराक में हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने लाल किले से तीन किलोमीटर के दायरे में हमले की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। देश के सभी एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया गया है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने सभी राज्यों के पुलिस प्रमुखों को खत लिखकर सुरक्षा कड़ी करने को कहा है। 

एयरपोर्ट, रनवे, एयर स्ट्रिप, एयर फोर्स स्टेशन, हेलीपैड, फ्लाइंग स्कूल, फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पर भी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर अलर्ट किया गया है। एयरपोर्ट के रास्ते में पड़ने वाले चेक पोस्ट पर भी पेट्रोलिंग बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि एयरपोर्ट की तरफ आने वाली गाड़ियों में विस्फोटक, IED हो सकता है, जिसे हमले के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए सभी वाहनों की कई लेयर में चेकिंग की जाए। एयर एंबुलेंस की उड़ान पर भी नजर रखने और कड़ी सुरक्षा जांच करने को कहा गया है। एयरपोर्ट पर विजिटर की एंट्री पर बैन है। विजिटर टिकट की बिक्री पर 10 अगस्त से 20 अगस्त तक पहले ही रोक लगा दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट किया है कि आतंकवादी सरकारी वाहनों या वर्दी का इस्तेमाल कर IED ब्लास्ट को अंजाम देने की फिराक में हैं। हमले के लिए सड़क का इस्तेमाल किया जा सकता है। संदिग्ध बसों द्वारा दिल्ली पहुंच सकते हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने पाक खुफिया एजेंसी ISI द्वारा माहौल खराब करने के लिए पुरानी दिल्ली, गाजियाबाद, लखनऊ में दंगे करवाए जाने की भी आशंका जताई है। अलर्ट में कहा गया है कि लाल किले के आसपास की सड़कों पर गड्ढे, सीवर आदि का इस्तेमाल कर भी आतंकी गड़बड़ी फैला सकते हैं। एजेंसियों ने पड़ोसी राज्यों से भी दिल्ली के रास्ते में पड़ने वाले बस स्टैंड पर कड़ी सतर्कता बरतने को कहा है।

एजेंसियों ने तीन से चार आतंकवादियों के अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर दिल्ली में घुसने की आशंका जताई है। सुरक्षा एजेंसियों को हाल में कई संदिग्ध फोन कॉल इंटरसेप्ट से जानकारी मिली कि एंटी इंडिया एक्टिविटी के लिए पाक ISI पैसा लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की फिराक में है, ताकि 15 अगस्त और आने वाले त्यौहारों में माहौल खराब किया जा सके। एजेंसियों ने राजधानी दिल्ली के 17 स्थलों को संवेदनशील बताया है। दिल्ली की रिफ्यूजी कालोनियों और दिल्ली में रह रहे रोहिंग्या पर विशेष नजर रखने को कहा है।



Browse By Tags



Other News