केला खाने से भयानक नुकसान
| Rainbow News Network - Aug 23 2019 2:25PM

आज तक आपने हमेशा केले के खाने के फायदों के बारे में सुना होगा की केले को खाने से वजन बढ़ता है और केले खाने के और भी कई सारे फायदे होते है लेकिन क्या आप जानते है अगर आप केले का उपयोग अधिक करते है तो आपके लिए ये बहुत ही हानिकारक हो सकता है.

जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा ज्यादा केले के सेवन से आपको बहुत सी ऐसी बीमारिया है जो लग सकती है और आपकी सेहत ख़राब हो जाएगी। अब आप डर रहे होंगे केले को खाने से या आप लोगो में से कुछ लोग इसे झूठ मान रहे होंगे लेकिन आपको हम बता दे की ये बिलकुल सच है यदि आप केले का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बहुत भारी नुक्सान का सामना करना पद सकता है।

आइये तो हम आपको बताते है की ज्यादा केले के सेवन से कौन सी वो समस्याएं है जिसका सामना आपको करना पड़ सकता है।

दांतो के लिए हानिकारक

आप केले खाने के शौक़ीन होंगे लेकिन क्या आप जानते है केले खाने से दांतो से सम्बंधित बीमारी हो सकती है क्योकि केले के अंदर स्टार्च अत्यधिक पाया जाता है जो आपके दांतो में आसानी से रह जाता है और ना घुलने की वजह से बहुत देर तक रहता है और कोई भी चीज़ ज्यादा देर तक दांतो में रहने की वजह से दांतो को नुक्सान पहुँचता है।

कब्ज

आपको ये बात भी बता दे की केले में स्टार्च ज्यादा मात्रा में होने की वजह से आपको कब्ज की भी शिकायत आ सकती है।

माइग्रेन

माइग्रेन की बीमारी से आप जूझ रहे है तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप माइग्रेन में केले का सेवन करते है तो ये आपके लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या बन जाएगी।

अधिक दूध के साथ

आप सभी अपने वजन को बढ़ाने के लिए केले का सेवन रोज़ दूध के साथ करते है लेकिन आपको हम बताना चाहते है की दूध और केले का सेवन सिर्फ एक मात्रा में करे यदि आप सोचते है की ज्यादा खाएंगे तो जल्दी वजन बढ़ जाएगा तो आप गलत सोचते है। ज्यादा सेवन करने से आपको दिमाग से सम्बंधित रोग हो सकते है इसीलिए वजन बढ़ने के लिए केले और दूध का इस्तेमाल एक सीमा तक ही करे।



Browse By Tags



Other News