‘अल्बेन्डाजोल’ पर सी.एम.ओ. डॉ. अशोक का गैर जिम्मेदाराना वक्तब्य 
| Rainbow News Network - Aug 28 2019 3:44PM

अम्बेडकरनगर। अल्बेन्डाजोल के सेवन से उत्पन्न होने वाले विकारों की बातें करना बेमानी है। अभी तक हमारे संज्ञान में नहीं आया है कि इस एलोपैथिक दवा की गोली का सेवन करने पर किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हुई हो। अमूमन देखा गया है कि कभी-कभार दवाओं के सेवन से उल्टी, दस्त, एलर्जी आदि हो जाती है परन्तु यह घातक नहीं है। 

उक्त बातें अम्बेडकरनगर के सी.एम.ओ. डॉ. अशोक कुमार ने कहीं। जब उन्हें बताया गया कि बीते वर्षों/महीने अल्बेन्डाजोल की गोली लेने पर कई जगहों पर बच्चों के अस्वस्थ हो जाने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित हुई थीं और तभी से आशंका से ग्रस्त अभिभावक अपने बच्चों को इस दवा का सेवन करने से रोकते हैं। यह बातें स्वास्थ्य विभाग से जुड़े फील्ड वर्करों ने कहीं। 

डॉ. अशोक कुमार से जब यह पूछा गया कि क्या अल्बेन्डाजोल अथवा अन्य एलोपैथिक दवाओं के सेवन से उत्पन्न विकारों को लेकर पैदा हुई भ्रान्तियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किसी तरह का जागरूकता अभियान चलाया गया है- उन्होंने कहा कि आज ही मीडिया गोष्ठी करके उसके माध्यम से जन साधारण को जागरूक किया गया है। 

सी.एम.ओ. ने इससे अधिक कुछ भी बात करना व बताने से परहेज किया फोन डिस्कनेक्ट कर दिया। उसके बाद उनका मोबाइल नॉट रिचेबुल हो गया। उनके गैर जिम्मेदाराना वक्तब्य से घोर आश्चर्य हुआ। आखिर जन स्वास्थ्य से जुड़े महकमे का एक जिम्मेदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी अहम मुद्दे पर कुछ भी कहने से क्यों कतरा रहा है?  

बता दें कि 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य महकमे द्वारा कवायद तेज कर दी गई है। जिसे मात्र कागजों पर खानापूर्ति और सरकारी धन का सदुपयोग कहा जा सकता है। 

पेट के कीड़ों की दवा खिलाए जाने के बाद 40 बच्चे बीमार

https://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/palwal/after-taking-de-worming-tablet-40-students-fell-sick/articleshow/62869583.cms

राष्‍ट्रीय कृमि दिवस: दवाई खाने से 11 बच्‍चे बेहोश

https://www.jagran.com/uttarakhand/haridwar-nine-children-hospitlize-after-eat-medicine-in-roorkee-online-hindi-news-15571045.html

एल्बेंडाजोल खाते ही बीमार पड़े बच्चे और शिक्षिकाएं

https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/mainpuri/story-elbendazole-accounts-only-sick-children-and-teachers-2422703.html



Browse By Tags



Other News