अगर आप भी केले के छिलके को कचरा समझकर फेंक देते हैं तो जरा रुकिए
| Rainbow News Network - Sep 5 2019 5:40PM

अगर आप भी केले के छिलके को कचरा समझकर फेंक देते हैं :- जैसा कि आप जानते ही है केला खाना हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यह हमारी पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाने तथा हमारे शरीर का विकास करने केले मे अधिकतर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जोकि हमारे लिए उपयोगी होता है।

इसके अलावा हमें कई तरह के फायदे इसके सेवन से होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? केले के छिलके भी हमारे लिए उतने ही लाभकारी होते हैं जितना की इसका सेवन करना। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे, इसके छिलके से हमें होने वाले लाभों के बारे में।

यह आपके चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके छिलकों को पीसकर उसमें हल्दी और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर इसका लेप लगाएं। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा। इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीकरण रोधी तत्व हमारे शरीर पर हुए मस्सों को दूर करने के लिए मददगार साबित होता है।

इसके लिए शरीर के जिस भाग में मस्से हैं वहां पर केले के छिलकों को रात भर के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। अगर आप अपने आंखों के नीचे पड़े काले गड्ढे से परेशान हैं तो यह आपके लिए रामबाण इलाज है।

इसके लिए केलों के छिलके के सफेद रेशों को निकालकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं तथा अपने डार्क सर्कल पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे समाप्त होने लगेगी।



Browse By Tags



Other News