अंडे का सिर्फ सफ़ेद भाग ना खाएं, नहीं तो...
| Rainbow News Network - Sep 13 2019 5:32PM

कई लोग अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाना पसंद करते हैं। ऐसा वो कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए करते हैं, क्योंकि माना जाता है कि अंडे के पीले हिस्से में बहुत ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल होता है, व फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। अंडे के दोनों हिस्सों में पोषक तत्व होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। बता दें, ल्यूक कॉन्टिनहो ने एक फेसबुक लाइव सेशन में बताया कि क्यों आपको पूरा अंडा खाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि अंडे का ज्यादा पोषण अंडे के पीले भाग में होता है। सारे अंडे में मैग्नीज़, मैग्नीशियम, विटामिन डी 3, प्रोटीन, आयरन व अमीनो एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। अगर आप कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए सिर्फ अंडे का सफेद भाग खाते हैं तो अब ऐसा करना छोड़ दें।बल्कि अंडे का पीला भाग यानी ज़र्दी तो अंडे के सफेद हिस्से से मिलने वाला प्रोटीन शरीर में अवशोषित करने में मदद करती है। अगर आपको कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो एक दो अंडे ज़र्दी समेत खाने में कोई बुराई नहीं है।

ये आपकी कॉलेस्ट्रॉल प्रॉबल्म को बढ़ाएंगे नहीं।लीवर ही कॉलेस्ट्रॉल बनाता है व यही देखता है कि शरीर को कितना कॉलेस्ट्रॉल चाहिए। जब हमें कॉलेस्ट्रॉल दूसरे स्रोतों से मिलता है तो लीवर अपने आप कॉलेस्ट्रॉल बनाना कम कर देता है। आइये अब ये भी जान लें कि अंडे की ज़र्दी जिसे उसका पीला भाग कहते हैं, उसे खाने से क्या फायदे मिलते हैं। अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अंडे की जर्दी में एंटी-इनफ्लेमेटरी व ऐनाल्जेसिक तत्व होते हैं। साथ ही, गर्म करके जो ऑर्गेनिक योग बनाया जाता है वो इनफ्लेमेटरी जॉइंट प्रॉब्लम के लिए वैकल्पिक तरीका है।



Browse By Tags



Other News