आपकी जेब में रखा हुआ 100 रुपए का नोट आपको बचाएगा भारी-भरकम चालान से
| Rainbow News Network - Sep 13 2019 5:34PM

देश में इन दिनों चारों तरफ किसी एक विषय की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वो है हाल ही में लागू हुआ संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट. दरअसल मोटर व्हीकल संशोधन विधेयक 2019 के 63 क्लॉज ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों पर भारी पड़ रहे हैं. दरअसल जब से ट्रैफिक नियम लागू हुए हैं, गाड़ी चालकों में डर का माहौल है. जी हां, दरअसल घर से निकलने से पहले लोग गाड़ी के कागज जांच कर निकलते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर किसी वजह से आप गाड़ी के कागज घर पर ही भूल जाएं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है. जी हां, दरअसल अब सिर्फ 100 रुपये में आपका सारा चालान माफ हो सकता है.

बता दें कि यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) है, इंश्योरेंस है और प्रदूषण सर्टिफिकेट भी है, लेकिन घर से निकलते समय आप इन कागजों को घर पर ही भूल आए और फिर रास्ते में आपको ट्रैफिक पुलिस ने रोक लिया. ऐसे में ट्रैफिक पुलिस आपके कागजों की जांच करेगी, लेकिन आप कागज से घर या ऑफिस में ही भूल आए तो फिर भारी-भरकम चालान कटना तय है. लेकिन बता दें कि आप इस भारी-भरकम चालान को देखकर परेशान कतई न हों.

दरअसल चालान कटने के 15 दिन के भीतर आपको ट्रैफिक पुलिस के संबंधित ऑफिस जाकर इस कागजों को दिखाना होगा. मालूम हो कि अगर आपके तामाम कागज दुरुस्त हैं तो ट्रैफिक पुलिस का अधिकारी आपका चालान रद्द कर देगा. हालांकि यहां आपको 100 रुपये का जुर्माना अदा करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि मौके पर आपने कागज नहीं दिखाए. यहां एक बात का विशेष ध्यान रखें कि यह नियम तभी लागू होगा जब आपके तमाम कागज चालान कटने की तारीख तक दुरुस्त हों. दरअसल उससे बाद की तारीख के कागजों को माना नहीं जाएगा और आपको चालान में तय जुर्माने का पूरा-पूरा भुगतान करना होगा.



Browse By Tags



Other News