हिन्दी पत्रकारिता तेजी से आगे बढ़ रही हैः अनुप्रिया पटेल
| Rainbow News Network - May 29 2017 4:37PM

मीरजापुर। यू.पी. जर्नलिस्ट एसोसिएशन (उपजा) द्वारा आज हिन्दी पत्रकारिता दिवस 2017 के पूर्व संध्या पर आयोजित गांधी पार्क सभागार चुनार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस के मौके पर पत्रकार बन्धुओं को बधाईयां देते हुए कहा कि विकास के क्रम में हिन्दी पत्रकारिता बड़ी तेजी के साथ आगे बढ रही है और वह अपने उत्कर्ष की तरफ अग्रसर है। पत्रकारिता का यह सफर बहुत सहज और सरल नही है भारत में हिन्दी पत्रकारिता की सुरूआत 30 माई 1826 में बंगाल से हुई।

प0 जुगल किशोर ने उदन्त मार्तण्ड नाम के साप्ताहिक अखबार का प्रकाशन शुरू किया जिसे भारत के पहले हिन्दी अखबार के रूप में प्रतिष्ठा मिली। इससे पहले भी बंगाल में राजाराम मोहन राय ने बंगाल गजट नाम से समाचार पत्र शुरू किया और पत्रकारिता के विषयों में सामाजिक सन्दर्भो को समाहित करना शुरू किया उस वक्त से पत्रकारिता तमाम कुरीतियों के खिलाफ समाज को जगाने का काम करती आई है पत्रकारिता के सामने नित नई चुनौतियां भी पेश आई हैं और पत्रकारिता ने जन समान्य के सम्पर्ण विकास के लिए काम करके लोकतंन्त्र के चौथे स्तम्भ के रूप में स्थान बना लिया है। जिस वक्त भारत में अंग्रेजो की गुलामी के खिलाफ चिंगारिया सुलग रही थी पत्रकारिता ने उसे हवा देने का काम किया आजादी की लडाई और फैली कुरीतियों के खिलाफ जंग में पत्रकारिता एक बडा हथियार बनी है।

उसके जरिये समाज को बदलना भी आसान हुआ आजादी के लिए संघर्ष के दौर से लेकर सोशल मीडिया के इस दौर तक पत्रकारिता ने नित नई चुनौतियों का सामना किया है। पत्रकारों की पत्रकारिता के जरिये मानव जीवन को श्रेष्ठ सूचनाओं की जरिये से जन सामान्य को शशक्त बनाने का काम आज हो रहा है। इस मौके पर छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल, विशिष्ट अतिथि, रतन दीक्षित, राष्ट्रीय महामंत्री (उपजा) विशिष्ट अतिथि दीपक अग्निहोत्री, प्रान्तीय अध्यक्ष अनिल अग्रवाल आदि ने भी गोष्ठी को सम्बोधित किया। इस मौके पर जिले के तमाम पत्रकार बन्धु उपस्थित थे।



Browse By Tags



Other News