विधायक के प्रयास से कुछमुछ गांव से दूर हुआ जलसंकट
| Rainbow News Network - Sep 21 2019 5:33PM

जौनपुर। बिन पानी सब सून... यह पंक्ति ही बहुत ही जल संकट के लिए। जफराबाद विधानसभा क्षेत्र का एक ऐसा ही गांव था जहां पर कुछ दिनों से जल संकट था। स्थानीय विधायक डा. हरेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए इस विकट समस्या का समाधान कराया जिससे एक बार फिर गांव में खुशहाली लौट आयी। गौरतलब हो कि धर्मापुर विकास खण्ड के कुछमुछ गांव में फरवरी माह से ही जल के संकट का बादल छा गया था। गांव का तालाब सूख गया जिससे मार्च आते-आते हैण्डपम्पों ने भी पानी देना बंद कर दिया। नतीजा ये हुआ कि गांव के लोग पानी के लिए तरसने लगे।

जिनके पास पैसे थे उन्होंने तो आनन-फानन में नई बोरिंग कराकर सबमर्सिबल लगवा लिया लेकिन जिनके पास पैसे नहीं थे वो भगवान से आस लगाए अपने जनप्रतिनिधि से तालाब में पानी लाने के लिए गुहार लगाने लगे। तालाब में पानी आता भी कैसे मुख्य नहर को जोड़ने वाली लिंक नहर को कुछ लोगों ने जोताई करके खेत बना लिया था। ग्रामीणों ने कई बार ग्राम प्रधान से इस समस्या से निजात के लिए गुहार लगाई लेकिन ग्राम प्रधान की तरफ से सिर्फ आश्वासन मिलता रहा। थक हार कर गांव के कुछ बुद्धिजीवी नवयुवक और बुजुर्ग जफराबाद विधायक डॉ. हरेंद्र प्रताप सिंह के पास अपनी समस्या को लेकर गए।

विधायक ने ग्रामीणों की समस्या को समझते हुए तुरंत सिंचाई विभाग के संबंधित अधिकारी को फोन करके जल्द से जल्द नहर की सफाई कराके कुछमुछ गांव में पानी पहुँचवाने का निर्देश दिया। सिंचाई विभाग के अधिकारी दल बल के साथ नहर का निरीक्षण करने पहुँचे और ग्रामीणों की मदद से नहर को साफ करवाया। सिंचाई विभाग के लोगों ने चेतावनी दी कि अगर किसी ने नहर को बीच में काटा या फिर उसकी जोताई करके पानी रोका तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों के चेतावनी के बाद भी कुछ लोग रात में नहर को काट कर अपने खेत की सिंचाई करने लगे।

ऐसा करने के पीछे उनकी भी समस्या थी क्योंकि बरसात ठीक से न होने की वजह से नहर से पानी न लेते तो धान की खेती होना मुश्किल थी हालांकि गांव के तीन युवकों ने देर रात जागकर नहर का निरीक्षण करके अपने कुछमुछ गांव के तालाब में पानी पहुंचाया जिसका नतीजा ये है कि आज फिर से सभी हैण्डपम्पों में पानी आने लगा है सबके चेहरे पर मुस्कान वापस लौट आई है।

लबालब भरे तालाब से न सिर्फ कुछ मुछ गांव के लोग बल्कि इस लिंक नहर के आस पास बसे तरसन, चोरसन, बिथार और नरेंद्रपुर के लोग भी खुशहाल हो गए है। इस नेक कार्य में भाजपा के सेक्टर संयोजक राजेश मिश्रा, सेक्टर प्रभारी श्रीकांत मिश्र "राजू" और कुछमुछ बूथ समिति के सदस्य रामफेर यादव का भी अहम योगदान रहा।



Browse By Tags



Other News