HBD देव आनंद : हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया
| Agency - Sep 26 2019 4:08PM

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर देव आनंद का की आज 96वीं जयंती है। देव आनंद को फिल्म इंडस्ट्री में रोमंटिक हिरो के तौर पर देखा जाता था। वो लड़कियों में काफी लोकप्रिय थे। देव आनंद का जन्म पंजाब के गुरूदासपुर में एक साधारण से परिवार में हुआ था। देवानंद ने अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई लाहौर के एक सरकारी स्कूल में की थी। देवानंद को आगे पढ़ने की भी इच्छा थी लेकिन घर से पैसों का सपोर्ट न मिलने पर उन्होंने सोच लिया था कि अगर काम करना है तो फिल्म इंडस्ट्री में ही क्यों न करा जाए।

उन्हें एक्टिंग का शौक पहले से ही था। जिसके बाद से वे अपने ख्वाबों को पूरा करने के लिए मुंबई निकल गए थे। देव आनंद अपने रोमंस को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते थे। लेकिन उनका पहला प्यार अंजाम तक नहीं पहुंच पाया था। देव आनंद के अधूरे इश्क की कहानी भी उनकी तरह ही खूबसूरत है। देव आनंद का पहला प्यार सुरैया थीं। फिल्म 'विद्या' की शूटिंग के दौरान सुरैया पानी में डूब रही थीं और देव आनंद ने अपनी जान पर खेल कर उन्हें बचाया था और यहीं से इस प्रेम कहानी की शुरूआत हुई।

देव आनंद ने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि जब विद्या में सुरैया के साथ उन्हें काम करने का मौका मिला था तो वो एक बड़ी अभिनेत्री थीं। जब फिल्म के सेट पर उन्होंने पहली बार देखा था तभी देव आनंद अपना दिल उन्हें दे बैठे थे। इसी के बाद दोनों के बीच का रिश्ता परवान चढ़ने लगा। देव आनंद और सुरैया के प्यार में विलेन थीं सुरैया की नानी, जिन्हें दोनों का रिश्ता मंजूर नहीं था। देव आनंद हिंदू थे और सुरैया मुस्लिम। सुरैया की नानी और घरवालों की नामंजूरी की वजह से सुरैया ने देव आनंद से शादी के लिए मना कर दिया। देव आनंद ने 3 दिसंबर 2011 को 88 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया।

देव आनंद सिनेमाई पर्दे के वो बेमिसाल जादूगर थे जिन्होनें मुंबई की रंग बिरंगी दुनिया की माया कायम रखी। सदाबहार या एवरग्रीन जैसे उनके नाम के साथ ही जुड़ गया था। एक बार देव साहब ने कहा था, ‘मैं सिनेमा में सोता हूं, सिनेमा में जागता हूं और सिनेमा ही मेरी जिंदगी है। मैं मरते दम तक सिनेमा की वजह से ही जवान रहूंगा।‘ वे इसे साबित भी कर गए। उनके स्टारडम की कहानी भले ही ब्लैक एंड व्हाइट के दौर में शुरू हुई लेकिन उनकी ज़िंदगी में रंगों की कमी कभी नहीं रही।



Browse By Tags



Other News