अम्बेडकरनगर में करोड़ों का चावल गबन, पीसीएफ मैनेजर और एआर फंसे 
| Rainbow News Network - Oct 5 2019 5:00PM
  • दो राइस मिलर्स के खिलाफ गबन का मुकदमा दर्ज
  • सहायक निबन्धक सहकारिता के विरूद्ध कार्रवाई के लिए डीएम ने भेजा पत्र
  • सचिव व केन्द्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई

रेनबोन्यूज नेटवर्क/ अम्बेडकरनगर जिले के दो राइस मिलर्स के विरूद्ध आपराधिक मुकदमा दर्ज किया गया है, जबकि एक के विरूद्ध जिला खाद्य विपणन अधिकारी व ए.आर. सी.एस. द्वारा की गई जाँच आख्या के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इन राइस मिलर्स पर ढाई करोड़ रूपए से अधिक कीमत का सरकारी चावल के गबन का आरोप है। इस प्रकरण पर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने संलिप्त सम्बन्धित सचिवों के विरूद्ध भी जाँच के लिए ए.आर. को निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने पीसीएफ के जिला प्रबन्धक के निलम्बन और सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग को पत्र लिखा है। 

विवरण अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीद एजेन्सी पीसीएफ द्वारा किसानों के धान खरीद सरकारी केन्द्र पर की गई थी। धान कुटाई के लिए खाद्य विपणन विभाग ने राइस मिलर्स को सम्बद्ध किया था। सरकारी धान खरीद के उपरान्त मे0 मिश्रा चावल उद्योग, कान्दी, जलालपुर ने 567.047 मीट्रिक टन एवं मे0 कृत इण्डस्ट्रीज जैतपुर ने 270.492 मीट्रिक टन चावल का प्रेषण एफ.सी.आई. को नहीं किया। इस बावत अनेकों बार पत्राचार एवं आर.सी. जारी करने के बाद भी मिलरों ने बकाया सी.एम.आर. चावल नहीं दिया। अन्ततः इन दोनों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के लिए जिलाधिकारी ने पी.सी.एफ. मैनेजर को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। 

उक्त आदेश के अनुपालन में पीसीएफ के जिला प्रबन्धक रितेश कुमार यादव ने मिश्रा चावल उद्योग कान्दीपुर के विरूद्ध मालीपुर थाने में जबकि कृत इण्डस्ट्रीज के विरूद्ध जैतपुर थाने में गबन का मुकदमा दर्ज कराया है। राइस मिलर्स के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराने के आदेश के साथ ही जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने बकाया सी.एम.आर. चावल के मामले में सम्बन्धित अधिकारियों को भी जिम्मेदार ठहराते हुए कठोर कार्रवाई की संस्तुति की। इसी क्रम में डी.एम. ने पी.सी.एफ. मैनेजर के विरूद्ध निलम्बन की संस्तुति करते हुए प्रबन्ध निदेशक पी.सी.एफ. को पत्र भेजा है। 

ढाई करोड़ से अधिक कीमत के सरकरी चावल गबन के इस मामले में जिलाधिकारी ने सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता प्रवीण कुमार के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के लिए नियुक्ति प्राधिकारी आयुक्त एवं निबन्धक सहकारी समितियाँ उत्तर प्रदेश को पत्र भेजा है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी एवं सचिव के विरूद्ध भी जाँच कर कार्रवाई किए जाने का आदेश सहायक निबन्धक सहकारिता को दिया है। इसके अलावा डी.एम. ने बकाया सी.एम.आर. चावल 74.215 मीट्रिक टन न देने वाले मे0 देवधाम उद्योग, ककरडिल्ला पर भी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। 



Browse By Tags



Other News