पुलिस स्मृति दिवसः एसपी सहित तमाम जवानों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
| Rainbow News Network - Oct 22 2019 1:43PM

जौनपुर। पुलिस लाइन में सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया जहां आरक्षी अधीक्षक रविशंकर छवि की उपस्थिति में पुलिस के जवानों ने परेड के माध्यम से शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दिया। पुलिस गार्ड द्वारा शहीदों को सलामी देने के साथ कार्यक्रम का शुरूआत हुई जिसके बाद आरक्षी अधीक्षक ने स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दिया। साथ ही दो मिनट का मौन रखा जिसके बाद श्री छवि ने स्मृति दिवस बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि पुलिस स्मृति दिवस हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। 21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख में तीसरी बटालियन की एक कम्पनी को भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिये लद्दाख में हाट स्प्रिंग में तैनात किया गया था। कम्पनी को टुकड़ियों में बंटकर चौकसी करने को कहा गया। जब 21 जवानों का दल हाट स्प्रिंग में गश्त कर रहा था तभी चीनी फौज के एक बड़े दस्ते ने इस टुकड़ी पर घात लगाकर हमला कर दिया था।

इन 21 जवानों ने चीनी फौज का डटकर मुकाबला किया। मातृभूमि की रक्षा के लिये लड़ते हुये 10 जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। तब से ही केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के इन बहादुर जवानों के बलिदान को देश के सभी केन्द्रीय पुलिस संगठनों एवं सभी राज्यों की सिविल पुलिस द्वारा पुलिस स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर अपर आरक्षी अधीक्षक नगर, देहात, क्षेत्राधिकारी नगर, सदर, प्रतिसार निरीक्षक सहित तमाम कोतवाल, थानेदार, उपनिरीक्षक, सिपाही मौजूद रहे।
 



Browse By Tags



Other News