सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या नुकसान और फायदे होते हैं?
| Agency - Oct 24 2019 1:19PM

पानी पीना हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद है यह तो आप सभी जानते होंगे। हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी से बना हुआ होता है। इसलिए शरीर में पानी की काफी जरूरत होती है। व्यक्ति भोजन के बिना कुछ दिन निकाल सकता है। लेकिन पानी के बिना 1 दिन निकालना भी मुश्किल हो जाता है। आज की पोस्ट में हम आपको सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं। सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या नुकसान और फायदे होते हैं ?सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। और शरीर की चयापचय क्रिया सामान्य रहती है।

इसके अलावा गर्म पानी पीने से आंतों में जमी गंदगी बाहर निकल जाती है। और शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। इससे मोटापा नियंत्रित रहता है।सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से बालों में पाई जाने वाली तंत्रिकाओं को ऊर्जा मिलती है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। और बाल हमेशा स्वस्थ, मुलायम और चमकदार रहते है।आजकल के गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोग कब्ज की बीमारी से परेशान रहते हैं। अगर आप कब्ज की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। इससे सुबह पेट भी अच्छे से साफ होगा। और आंतों में सक्रियता पैदा होगी। सुबह गर्म पानी पीने से आंतों और पेट में जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी।

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है । 2. कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। 3. अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।

कीवी फल में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट अच्‍छी मात्रा में होते है जो इसे हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी बनाते है। किवी फल अस्‍थमा रोग के उपचार में असरदार होता है। जिन लोगों को अस्‍थमा की परेशानी होती है उन लोगों किवी फल का नियमित सेवन करना चाहिए। 5. कीवी फ्रूट हमारी पाचन प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। यह कई फाइबरों से भरपूर होते है जो कि पाचन के लिए अच्‍छे और महत्‍वपूर्ण होते है। इसमें एक्टिनिडिन नाम का प्रोटीयोलेयटिक एंजाइम होते है प्रोटीन विभाजित करने में मदद करते है। जिससे हमें जल्दी और जरूरी ऊर्जा प्राप्त होती है हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ती है।



Browse By Tags



Other News