अम्बेडकरनगर: जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर हुआ यातायात माह का आगाज़
| Rainbow News Network - Nov 1 2019 4:46PM

यातायात नियमों का पालन करने की दी गई हिदायत

जैसा कि सभी जानते हैं कि प्रत्येक वर्ष का नवम्बर महीना यातायात माह के रूप में मनाया जाता है। अक्टूबर बीता नहीं कि ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस व परिवहन महकमा सक्रिय हो जाता है। पूरे नवम्बर माह भर सर्वत्र जागरूकता रैली व संगोष्ठियों का आयोजन किया जाता है। इस यातायात माह में पुलिस, परिवहन के जिम्मेदार ओहदेदारों द्वारा स्कूली बच्चों व एन.सी.सी. कैडेट्स के सहयोग से सभी को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाता है। जागरूकता रैली निकाली जाती है। संगोष्ठियाँ होती हैं और इसके माध्मय से वक्ताओं द्वारा सड़क हादसों से बचने के लिए क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए का विस्तार से उल्लेख किया जाता है। सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरे माह परिवहन व पुलिस महकमा सक्रिय रहता है।

- के.एन. सिंह, ए.आर.टी.ओ., अम्बेडकरनगर (उ.प्र.)

नवम्बर माह के प्रथम दिन यानि 1 नवम्बर 2019 दिन शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जनपद में यातायात माह का आगाज पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्र व ए.आर.टी.ओ. के.एन. सिंह ने यातायात जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया। इस रैली में स्कूल/कालेजों के छात्र-छात्राएँ, एन.सी.सी. कैडेट्स शामिल रहे। पुलिस अधीक्षक  ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी लोग यातायात नियमों का पालन करें, ऐसा करने से सभी सुरक्षित यात्रा कर पायेंगे। सड़क हादसों से बचने के लिए नियमों का पालन करना अत्यन्त आवश्यक है। वाहनों को चलाते समय सेल फोन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। दो पहिया वाहन बगैर हेलमेट न चलायें और ट्रिपलिंग से बचें। चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाना न भूलें। 

जनपद मुख्यालयी शहर अकबरपुर के पटेलनगर तिराहे से निकली यातायात जागरूकता रैली ने बस स्टेशन अकबरपुर और पुरानी तहसील तिराहा तथा जुड़वा उपनगर शहजादपुर का भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया। रैली में शामिल सभी के हाथों में स्लोगन और यातायात सम्बन्धी नारे लिखे हुए थे। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी के.एन. सिंह ने दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट और चार पहिया वाहन चालकों के साथ बैठी सवारी से भी सीट बेल्ट का प्रयोग करने की अपील किया। ए.आर.टी.ओ. सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था सुदृढ़ हो इसके लिए आम जन मानस का जागरूक होना आवश्यक है।

सी.ओ. सिटी धर्मेन्द्र सचान ने कहा कि ट्रैफिक नियमों के पालन से सड़क हादसों में आयेगी। पूरे नवम्बर माह लोगों को जागरूक करने के लिए हर शिक्षित नागरिक का दायित्व बनता कि वह ट्रैफिक नियमों के पालन हेतु लोगों को प्रेरित व जागरूक करें। सम्यक् प्रयास से सड़क हादसों में अपेक्षित कमी आयेगी। यातायात प्रभारी सुधांशु वर्मा (टी.एस.आई.) ने कहा कि यातायात जागरूकता माह में समय-समय पर वाहनों की चेकिंग होगी। लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। यातायात माह आगाज अवसर पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अकबरपुर नारदमुनि सिंह समेत अन्य अधिकारी, पुलिस, परिवहन एवं यातायात पुलिस के कर्मचारी उपस्थित रहे। 



Browse By Tags



Other News