दिल्ली से बदलकर राजधानी कुम्हारिया करें
| Rainbow News Network - Nov 2 2019 2:29PM

यह बहुत बधाई की बात है कि गुरुग्राम दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पोजीशन पर रहा है। साथ ही हमारी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी के मामले में ऊपर है। इसके लिए बहुत-बहुत बधाई! वायु प्रदूषण के कारण स्कूल बंद कर दिए हैं, इसके लिए करोड़ों बच्चों की ओर से हार्दिक आभार! बच्चों को बेमतलब पढ़ाई से बचाने के लिए शुक्रिया हुजूर! दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण वाली इमरजेंसी लग चुकी है।

सरकार ने फरमान जारी किया है कि लोग अपने घरों में ही रहकर मस्ती मारें। खुशियाँ मनाएं, खूब पटाखे फोड़ें। पटाखे फोड़ने से मजा भी आएगा और राजधानी के सारे मच्छर भी मारे जाएंगे। वायु प्रदूषण पर मच्छरों का दम घुट रहा है, यह मच्छरों को ठिकाने लगाने का बढ़िया उपाय है। जहरीली हवा से बचने के लिए सरकार टिप्स बाँट रही है। सरकारें एक दूसरे पर प्रदूषण का फुटबॉल खेल रही है।

श्वास लेने में परेशानी आ रही है तो उपाय है कि श्वास लेना ही बंद कर दीजिए। पब्लिक हेल्थ एमरजैंसी लागू कर दीजिए। प्रदूषण को मॉनिटर करने का काम करने के लिए कई तरह की मशीनें लगा देनी चाहिए। लाइट जाने पर इन मशीनों को जनरेटर से चालू रखना चाहिए। इंडिया गेट पर खड़े हैं तो वह पूरी तरह से ढका दिखाई देता है। अगर 500 मीटर की दूरी से भी इंडिया गेट दिखाई नहीं देता है तो इंडिया गेट को देखो ही मत।

देखने का नशा ही हो तो पास जाकर एक फीट दूरी से ही देख लें या फिर गूगल पर जाकर देख लें। दिल्ली में मुँह दिखाना बिल्कुल बंद कर रखा है। सभी लोग मुँह ढँककर घर में मजे मार रहे हैं। जनता से अपील की जा रही है। जब कुछ भी नहीं दिख रहा है तो फालतू में आँखें खोले क्यों देखते हो? इसलिए सरकार कह रही है कि आँखें बंद करके देखिए। दिल्ली को वैसे भी देखना बेकार की बात है। लोग फालतू में देख-देख करके आँखें खराब करने पर तुले हैं। इसलिए सरकार द्वारा प्रदूषण इतना ज्यादा तैयार किया गया है। सरकार ने साफ कह दिया है कि आँखों को बिल्कुल काम में मत लो।

आँखों पर पट्टी बांधकर रखो। मुँह पर भी मास्क लगा लो। कानों में जो छेद है उसमें रूई के फाहे ठूँस लो। सरकार घर-घर जाकर हर व्यक्ति को चार-चार रूई के फाहे, दो-दो मास्क व तीन-तीन नैन पट्टिकाएं मुफ्त बाँटकर फोटो खिंचवा रही है। सारा मुफ्तनामा सरकार की तरफ से है। विश्व का सबसे ऊँचा एयर प्यूरिफायर बनाने के लिए टेण्डर देना होगा ताकि इससे भ्रष्टाचार करने के उपाय हो सकें। हर घर में एयर प्यूरिफायर मुफ्त बाँट कर भी सरकार भ्रष्टाचार के नए अवसर पैदा कर सकती है। आइए हम सब मिलकर खूब पेड़ काटें। पौधे लगाने का नाटक कर सेल्फी खींचे। अकेले-अकेले गाड़ियाँ दौड़ाएं।

ऑड-इवन का ड्रामा करें। पराली जलाने की टीवी डिबेट करें। डीजल जेनेरेटर के इस्तेमाल को प्रमोट करें। पावर प्लांट लगाएं। मन्युफैक्चरिंग उद्योग को अनियमित चलने दें। एक पार्टी अन्य दूसरी पार्टी के खिलाफ धरना दें। उपवास करें, अनशन करें व एक दूसरे पर आरोप लगाने के नैतिक कार्य करें। प्रदूषण पर टोपी ट्रांसफर पॉलिटिक्स करें। जमकर राजनीति करें। यही किस्सा मुंबई, जयपुर, लखनऊ, पटना, हैदराबाद, गवाड़िया आदि के लिए लागू करें। सच तो यह है कि पाकिस्तानी इमरान का दिल जल रहा है और उसके धुँए से दिल्ली में प्रदूषण फैल रहा है। वैसे सुझाव है कि देश की राजधानी दिल्ली से बदलकर मेरे गाँव कुम्हारिया को बना देना चाहिए। प्रदूषण से मेरा गाँव अछूता क्यों रहे? हर प्रकार के प्रदूषण पर सबको समान अवसर देना जरूरी है। है कि नहीं?

-रामविलास जांगिड़



Browse By Tags



Other News