गेस्ट हाउस कांड : मायावती ने मुलायम सिंह यादव के खिलाफ केस लिया वापस!
| Rainbow News Network - Nov 8 2019 12:36PM

बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के खिलाफ गेस्ट हाउस कांड में दर्ज मुकदमा वापस लेने के लिए शपथ पत्र दाखिल किया है. बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है. मायावती के इस कदम से उत्तर प्रदेश की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है.

सपा के इन नेताओं पर दर्ज है मुकदमा

मायावती गेस्ट हाउस कांड में सिर्फ मुलायम पर दरियादिली दिखा रही हैं. मामले से जुड़े हुए बाकी लोगों पर केस चलता रहेगा. मायावती पर हमले को लेकर मुलायम सिंह यादव, शिवपाल सिंह यादव, सपा नेता धनीराम वर्मा, मोहम्मद आजम खां, बेनी प्रसाद वर्मा समेत कई नेताओं के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में 3 मुकदमे दर्ज हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले हुए गठबंधन के दौरान सपा और बसपा के बीच इस बात पर समझौता हुआ था. अखिलेश यादव ने मायावती से गेस्ट हाउस केस में मुलायम के खिलाफ केस वापस लेने की मांग रखी थी. इस पर मायावती ने फरवरी में ही मुलायम के खिलाफ केस वापस लेने का शपथ पत्र दे दिया था. लेकिन इस बात को मीडिया में लीक नहीं किया गया. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एसपी-बीएसपी की साझा रैली में मायावती ने गेस्ट हाउस कांड को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि वो गेस्ट हाउस कांड को भुलाने और माफ करने के लिए तैयार हैं.

क्या था गेस्ट गाउस कांड

बता दें कि बाबरी विध्वंस के बाद 1993 में सपा-बसपा ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. इसके बाद गठबंधन की सरकार बनी और मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री बने. लेकिन गठबंधन सरकार दो साल से ज्यादा नहीं चल पाई. मायावती ने 1995 में मुलायम सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया.

मायावती ने 2 जून 1995 को गठबंधन तोड़ने को लेकर स्टेट गेस्ट हाउस में बसपा विधायकों की बैठक बुलाई. यहां सपा नेताओं ने सैकड़ों समर्थकों के साथ गेस्ट हाउस पर हमला कर दिया. सपा नेताओं के हमले से बचने के लिए मायावती ने खुद को कमरे में बंद कर लिय था. सपा नेताओं पर आरोप है कि उन्होंने मायावती के साथ बदसलूकी की थी. यह विवाद पूरे देश में चर्चित हुआ था. सपा के कई नेताओं के खिलाफ मायावती ने हजरतगंज कोतवाली में केस दर्ज करवाया था. यह मामला आज भी कोर्ट में चल रहा है. -TV9 भारत वर्ष



Browse By Tags



Other News