Happy Birthday विद्या बालन, देखें वीडियो...
| Agency - Jan 1 2020 1:25PM

विद्या बालन 1 जनवरी को नए साल के साथ अपना जन्मदिन भी मना रही हैं। परिणीता के भोलेपन से लेकर मिशन मंगल की साइंटिस्ट तारा शिंदे तक.. विद्या ने अपने लिए खास मुकाम बनाया है, पूरे दमखम के साथ। पहली फिल्म से ही विद्या ने अपने टैलेंट का लोहा मनवाया और इसके साथ ही उन्होंने साबित किया कि हीरोइनें भी फिल्म का अहम हिस्सा होती हैं।

कुछेक फ्लॉप फिल्मों के अलावा, विद्या बालन ने जो भी किरदार निभाए सालों तक दर्शकों के दिमाग में घर कर गए। विद्या बालन को अब तक अपनी फिल्मों के लिए एक नेशनल अवार्ड, 6 फिल्मफेयर अवार्ड, 6 स्क्रीन अवार्ड, 4 आईफा से सम्मानित किया जा चुका है।

साथ ही भारत सरकार ने उन्हें साल 2014 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया है। अपनी पहली ही फिल्म से विद्या बालन ने साबित कर दिया था कि वो इस इंडस्ट्री में रहने के लिए आई हैं। जहां उनके लोलिता के किरदार में सादगी और मासूमियत थी वहीं जुनून भी।

मंजोलिका को कोई कभी नहीं भूल सकता। विद्या के साइकोलॉजिकल बीमारी से पीड़ित कैरेक्टर ने तहलका मचा दिया। उनके एक्टिंग टैलेंट और डांस दोनों की ही तारीफ हुई। पा में अमिताभ बच्चन की माँ का किरदार निभाने पर विद्या बालन का कहना था कि ऐसे निभाने की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। उनके दृश्यों और बिग बी के साथ संवादों ने दर्शकों से खूब सराहना मिली। पा के बाद विद्या बालन ने एक बार फिर अपना रंग जमाया।

उनके चरित्र में कई शेड्स थे जिन्हें उन्होंने बखूबी जिया। विद्या बालन ने बाडी लैंग्वेज और चेहरे के भावों से दृश्यों को सेक्सी बना दिया। उनका मानना था कि वह कैमरे के आगे बेशर्म हो जाती हैं।

इस फिल्म में भी विद्या हीरो बनकर सामने आईं। उनके अभिनय ने लोगों को हिलाकर रख दिया वहीं उनके प्रेगनेंट लुक को भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इससे ज़्यादा चौंकाने वाली बात ये थी कि विद्या को ध्यान में रखकर ही कहानी लिखी गई।

साल 2011 में विद्या बालन की फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' ने बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। 'द डर्टी पिक्चर' की कहानी सिल्क स्मिता की कहानी थी। इस किरदार को निभाने के लिए इतनी हिम्मत चाहिए थी जो शायद ही इंडस्ट्री की किसी लीडिंग लेडी में हो।

तुम्हारी सुलु में विद्या ने अपने किरदार को इतनी सच्चाई से निभाया था कि हर किसी ने उससे खुद को जोड़कर देखा। फिल्म को खूब तारीफ मिली.. और विद्या को अवार्ड पर अवार्ड। इस फिल्म में एक साइंटिस्ट और एक गृहणी के रूप में विद्या बालन खूब जमी हैं। वह फिल्म की जान हैं और बेहद दमदार नजर आती हैं।



Browse By Tags



Other News