31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज़
| - RN. Network - Jan 11 2020 1:55PM

नपाप अध्यक्ष सरिता गुप्ता व ए.आर.टी.ओ. के.एन. सिंह ने जागरूकता रैली को दिखाई हरी झण्डी

अम्बेडकरनगर। कड़ाके की सर्दी, चल रही शीतलहर और तापमान का पारा लगातार गिरता हुआ ऐसे में आम आदमी ठिठुरने रहा है तब जिले का परिवहन महकमा 31वाँ सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। परिवहन विभाग के मुखिया ए.आर.टी.ओ. और उनके अधीन/सहकर्मियों द्वारा मौसम की परवाह किए बगैर सड़क सुरक्षा के प्रति जन-जागरण किया जा रहा है। सड़क सुरक्षा सप्ताह का प्रथम दिन स्कूटी/मोटर साइकिल यातायात रैली से शुरू हुआ। ए.आर.टी.ओ. कार्यालय से आर.के.बी.के. एजेन्सी तक निकाली गई इस रैली को अकबरपुर नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती सरिता गुप्ता व ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) विपिन कुमार रावत भी रहे। 

31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के बावत पूछने पर ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह ने बताया कि यह विशेष सप्ताह 11 जनवरी से 17 जनवरी तक पूरे जिले में मनाया जाएगा। इसके तहत लोगों की जागरूकता के लिए उचित माध्यम से जिले के विभिन्न स्थानों पर आम लोगों के बीच सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। सिंह के अनुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत प्रचार-प्रसार के उचित माध्यम द्वारा जनपद के ग्रामीण/साप्ताहिक बाजारों व अन्य इलाकों में लोगों को यातायात नियमों के अनुपालन के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही ट्रैफिक नियमों के बारे में अवगत कराया जाएगा। 

ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह

कैलाश नाथ सिंह ने बताया कि इस सप्ताह में सड़क सुरक्षा व नये मोटर वाहन अधिनियम-2019 के सम्बन्ध में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिले के सभी पेट्रोलपम्पों पर ‘नो हेल्मेट, नो फ्यूल’ जैसे अभियान के प्रति लोगों को अवगत कराया जाएगा। अभियान चलाकर परिवहन महकमा द्वारा सड़क सुरक्षा व ट्रैफिक नियमों से लोगों को अवगत कराया। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने व चार पहिया वाहन चलाते समय सीटबेल्ट लगाने, वाहन चलाते समय नशा का सेवन न करने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन न चलाने और दूसरे उपकरणों के प्रयोग से परहेज करने से सड़क दुर्घटनाओं से बचा सकता है। इसलिए वाहन चालक वाहन चलाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान चलाये जा रहे जागरूकता वाहन के माध्यम से पम्पलेट वितरित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पम्पलेट के माध्यम से बताया जाएगा कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलायें, जल्दबाजी में वाहनों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। सिंह को विश्वास है कि ऐसा करने से लोग सड़क सुरक्षा के प्रति गम्भीर होंगे। ए.आर.टी.ओ. के.एन. सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जिले में अलग-अलग जगहों पर विविध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे और बिना हेलमेट/सीटबेल्ट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ सघन जाँच अभियान चलाया जाएगा।  



Browse By Tags



Other News