सड़क सुरक्षा सप्ताह : 3रे दिन गुलाब का फूल देकर ट्रैफिक नियमों के प्रति किया गया जागरूक 
| - RN. Network - Jan 13 2020 2:22PM

अम्बेडकरनगर। सोमवार 13 जनवरी का दिन जिले में बड़ा गहमा-गहमी वाला रहा। अधिकांश लोगों के हाथ में लाल गुलाब का फूल देखने को मिला। ऐसा नहीं है कि यह दिन वैलेन्टाइन डे रहा हो। जी हाँ बावजूद इसके ज्यादातर लोगों के हाथों में लाल गुलाब दिखा। इस लाल गुलाब को किसने किसे दिया,  यह कतई मत समझिये कि प्रेमी युगलों द्वारा ऐसा किया गया। ऐसा क्यों किया गया और किसने किया उसके विस्तार में जाने के पहले बताना है कि इस समय पूरे जिले में परिवहन विभाग द्वारा ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह के निर्देश/नेतृत्व में 31वाँ सड़क सुरक्षा सप्ताह (11 से 17 जनवरी 2020) मनाया जा रहा है।

इस विशेष सप्ताह के तहत यातायात के नियमों को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में 13 जनवरी दिन सोमवार को पूरे दिन जिले के सड़कों पर परिवहन विभाग की टीम ने सक्रिय होकर लोगों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। सड़क पर बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट व ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए वाहन चलाने वाले लोगों को रोककर उन्हें गुलाब का फूल देकर इस बात की परोक्ष/अपरोक्ष रूप से नसीहत दी गई कि जीवन अनमोल है। सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कतई न करें और हेलमेट, सीटबेल्ट लगाकर ही वाहन चलायें।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन अभियान का नेतृत्व करने वाले ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह के साथ संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) विपिन कुमार रावत भी जुटे रहे। इन अधिकारियों ने वाहन चालकों को शपथ दिलाई और उनसे अपेक्षा की कि सड़क पर गमनागमन करने वालों को दुर्घटनाओं के कारणों के बारे में बतायें। परिवहन विभाग के कर्मियों ने इस अवसर पर यातायात नियमों से सम्बन्धित पम्पलेट का वितरण किया। इस पम्पलेट के माध्यम से दुर्घटनाओं का कारण, ओवर स्पीड, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग, नशा कर वाहन चलाना, हेलमेट नहीं पहनना और सीट बेल्ट नहीं लगाने से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे बताया गया। सड़क पर इस टीम द्वारा पहले गुलाब का फूल उसके बाद शपथ और तत्पश्चात पम्पलेट वितरण कर सड़क सुरक्षा सप्ताह की विस्तृत जानकारी दी गई।

परिवहन विभाग के जिम्मेदार ओहदेदारों ने वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा मानकों का पालन करने हेतु रोड सेफ्टी से जुड़ी बातें बताईं। ए.आर.टी.ओ. कैलाश नाथ सिंह ने कहा कि रोड सेफ्टी से जुड़ी बातों की अनदेखी करने की वजह से प्रतिवर्ष बड़ी सख्या में सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं, जिसमें न जाने कितने असमय ही मौत के मुँह में चले जाते है और कितनों के अंग-भंग हो जाते हैं। ए.आर.टी.ओ. ने कहा कि ओवर लोडिंग बन्द होनी चाहिए। हेलमेट, जूता व सीटबेल्ट पहनकर वाहन चलायें। शराब पीकर वाहन न चलायें। वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। सिंह ने कहा कि परिवहन व यातायात विभाग का यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से चलता रहेगा।

तीसरे दिन सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने के लिए स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में चिकित्सा विभाग द्वारा अकबरपुर/शहजादपुर के मुख्य स्थानों पर शिविर लगाकर आँख की जाँच की गई और सड़क सुरक्षा की जानकारी दी गई। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कैलाश नाथ सिंह ने कहा कि हेलमेट का प्रयोग चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा की दृष्टि से करें। 



Browse By Tags



Other News