जेपी नड्डा चुने गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष
| Agency - Jan 20 2020 4:43PM

भारतीय जनता पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव हो गया है। कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे जगत प्रकाश नड्डा (जेपी नड्डा) को आज निर्विरोध बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया। बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए जेपी नड्डा के अलावा अन्य किसी नेता ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। सोमवार को दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में जेपी नड्डा को 14वां राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

जेपी नड्डा को अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। वहीं, राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने के बाद उन्होंने अपना कार्यभार भी संभाल लिया। पार्टी मुख्यालय में उन्होंने अपने भाई से भी मुलाकात की। बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और उसके बाद बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी। अमित शाह ने अध्‍यक्ष पद पर रहते हुए भाजपा को नयी बुलंदियों तक पहुंचाया है। ऐसे में जेपी नड्डा को ये बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर खुद को साबित करने की चुनौतियां भी होंगी।

जेपी नड्डा की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और संगठन में पैठ रही है। वे बीजेपी के पुराने नेताओं के साथ भी रहे हैं और वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ अमित शाह के भी भरोसेमंद माने जाते हैं। मूलत: हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर, 1960 में पटना में हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा पटना के ही सेंट जेवियर स्कूल में हुई और बीए उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से किया। नड्डा छात्र राजनीति के दौरान एबीवीपी से जुड़ने के बाद बीजेपी के युवा मोर्चा से होते हुए हिमाचल की राजनीति में आए।

जेपी नड्डा छात्र राजनीति के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। वे पहली बार 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए थे और साल 2002 तक वे विधानसभा के सदस्य रहे। जेपी नड्डा राज्य और केंद्र में मंत्री भी रहे हैं। साल 1998-2003 तक हिमाचल प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहने के अलावा जेपी नड्डा 2008-2010 तक धूमल सरकार में भी मंत्री रहे। वे साल 2012 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। वहीं, मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वे स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके हैं। अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद वे जून 2019 में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष चुने गए थे।



Browse By Tags



Other News