इस समय संबंध बनाने से 90% महिलाएं हो जाती है गर्भवती
| Agency - Jan 24 2020 5:20PM

एक महिला को गर्भवती होने के लिए उसे संबंध बनाने की ज़रूरत होती हैं। लेकिन कई बार संबंध बनाने के बाद भी महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। आज इसी विषय में मेडिकल साइंस के एक रिसर्च के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे उस समय के बारे में जिस समय संबंध बनाने से महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

वूमेन हेल्थ मैग्जीन में प्रकाशित एक खबर के अनुसार भारतीय महिलाएं ओव्यूलेशन का (Ovulation) सही समय नहीं जानती यानि उन्हें मालूम नहीं होता कि प्रैग्नेंट होने का सही समय कौन-सा है। जिसके कारण संबंध बनाने के बाद भी महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं।

ओव्यूलेशन चक्र क्या हैं?

एक रिसर्च की मानें तो ओव्यूलेशन चक्र एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें अंडाशय से अंडाणु रिलीज हो कर फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है। फिर वो शुक्राणु द्वारा फर्टिलाइजेशन में मदद करता है, जो आखिर में गर्भाशय में भ्रूण बन जाता है। इस समय संबंध बनाने से 90% महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं। साथ ही साथ उनके गर्भ में एक स्वस्थ भूर्ण का निर्माण होता हैं।

आपको बता दें की ओव्यूलेशन का सही समय पीरियड्स के बाद 7 से 14 दिनों तक का होता है यानि पीरियड्स के 14 दिन ओव्यूलेशन का सही समय होता है। हालांकि, यह मासिक चक्र महिलाओं की स्थिति के हिसाब से बदल भी सकता है। इस समय को फर्टाइल स्टेज भी कहा जाता है। महिलाओं को इन बातों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।

माहवारी खत्म होने के बाद 10 से 17वें दिन के बीच के समय को गर्भधारण के लिए सही समय माना जाता है। इस समय संबंध बनाने से महिलाएं जल्दी गर्भवती हो जाती हैं और उन्हें गर्भाधान में कोई परेशानी नहीं आती हैं।



Browse By Tags



Other News