दही चावल खाने के फायदे
| Agency - Feb 6 2020 5:50PM

बॉलीवुड में कोई स्टार अपनी फेवरेट डिश दही चावल बताए तो यह बात थोड़ा अजीब सा लगेगा लेकिन बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियाँ जल्दी से पचने वाली दही चावल पर ही फिदा हैं। वह दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार इस डिश को खाना पसंद करती हैं। प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दही चावल एक संपूर्ण आहार माना जाता है। आज हम आपको दही चावल से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे... 

स्किन को रखे बेदाग

अपनी स्किन की केयर को लेकर अक्सर लोग सीरियस नजर आते हैं। ऐसे में दही चावल उनकी स्किन को बेदाग बनाने में मदद कर सकता है। यह पेट की पाचन क्रिया को अच्छा बनता है, जिसका सीधा असर स्किन पर पडता है।

पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में

दही में ठंडी तासीर के साथ प्रोबायॉटिक गुण मौजूद होते हैं। साथ ही चावल भी इसी तासीर से जुडा हुआ है, जो पेट में जलन जैसी कई समस्याओं को ठीक करता है। दही के बैक्टीरिया पाचन को सही रखने में मददगार होते हैं। इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।

हॉर्मोन बैलेंसिंग में कारगर

हार्मोंस के रिसाव पर शरीर में कोई क्रियाएं निर्भर करती हैं। वहीं इनका बैलेंस बिगडने पर हम कई समस्याओं का आगमन कर बैठते हैं। दही और चावल के तत्व हार्मोंस बैलेंसिंग में मदद करते है। इतना ही नहीं यह डिश टेम्प्रेचर मेंटेन करने का भी काम करता है।

बालों को देता है मजबूती

इन दिनों प्रोटीन की कमी से हेयरफॅाल की समस्या बढती जा रही है। ऐसी समस्या में दही-चावल का सेवन बहुत बढ़िया होगा। इस डिश में प्रोटीन की उचित मात्रा इस समस्या से राहत देती है।

कैल्शियम की मात्रा दातों को दे मजबूती

दही और चावल दोनों में ही कैल्शियम भी भरपूर मिलता है, जो दातों के साथ हड्डियों, मसल्स को मजबूती देता है। इसके साथ ही चावल में फाइवर की कम मात्रा होती है, जिसकी वजह से इसे पचाना काफी आसान होता है।

इम्युनिटी बढाने के साथ रखे स्ट्रेस फ्री

एंटीऑक्सीडेंट दही और जल्दी पचने की क्षमता रखने वाला चावल शरीर में इम्युनिटी को तो बढाते ही हैं, साथ ही स्ट्रेस फ्री भी रखते हैं।
 



Browse By Tags



Other News