आर.आई. ने की स्कूली वाहनों की चेकिंग, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
| - RN. Network - Feb 14 2020 3:55PM

वाहनों के अनफिट पाये जाने पर की जाएगी आवश्यक कार्रवाई: विपिन कुमार

अम्बेडकरनगर। जिले का परिवहन महकमा सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए सभी प्रकार के वाहनों की चेकिंग अभियान चलाकर कर रहा है। इस विभाग के कर्मठ अधिकारियों की नजरें इस समय नौनिहालों के स्कूली वाहनों की तरफ हैं। अधिकारीगण सदल-बल अब स्कूलों की तरफ अपना रूख करने लगे हैं।

इसी क्रम में उप संभागीय परिवहन विभाग के मुखिया ए.आर.टी.ओ. के.एन. सिंह के निर्देश पर क्षेत्रीय निरीक्षक (प्राविधिक) विपिन कुमार रावत ने मुख्यालय और आस-पास के दर्जनों स्कूलों में जाकर वाहनों का तकनीकी निरीक्षण किया। साथ ही इन वाहनों के आर.सी., डी.एल., फिटनेस एवं चालक के प्रमाण-पत्र आदि की भी जाँच किया। विपिन कुमार रावत ने विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति के नये निर्देशानुसार स्कूली वाहनों में सी.सी.टी.वी. (जी.पी.एस. लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस) और सभी सीटों पर सीटबेल्ट, रिफ्लेक्टर आदि लगवाने हेतु विद्यालय प्रबन्धन को नोटिस दिया।

आर.आई. रावत ने प्रत्येक वाहन का बाहरी और आन्तरिक गहन जाँच किया। अपने निर्देश में आर.आई. ने कहा है कि स्कूली वाहनों के संचालक/प्रबन्धक यदि ऐसा नहीं करते हैं तो वाहनों का फिटनेस, पंजीयन व परमिट निरस्त कर दिया जायेगा। विभाग द्वारा बनाये गये नियमों के विपरीत वाहनों का संचालन पाये जाने पर वाहन/स्वामी के विरूद्ध सम्बन्धित थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी, जिसके लिए वाहन स्वामी/विद्यालय प्राधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे। क्षेत्रीय निरीक्षक रावत ने सभी थाना प्रभारियों से अपील किया है कि नौनिहालों/स्कूली बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत वह अपने क्षेत्रों में आने वाले सभीं स्कूलों के ऐसे वाहनों को जो विभागीय मानक के विपरीत व अनफिट हैं का संचालित न होने दें। 

स्कूली वाहनों की चेकिंग के क्रम में शुक्रवार 14 फरवरी 2020 को क्षेत्रीय निरीक्षक (प्राविधिक) विपिन कुमार रावत ने सदल-बल जाकर रजत पब्लिक स्कूल, सेन्ट फ्रांसिस जू.हा. स्कूल, सेन्ट जेवियर्स स्कूल, ब्रम्हा देवी स्कूल, भानमती स्मारक महाविद्यालय, डिवाइन पब्लिक स्कूल, डी.एन. एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और जयबजरंग इण्टर कॉलेज में वाहनों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। 



Browse By Tags



Other News