जिलाधिकारी ने अकबरपुर उपनिबन्धक कार्यालय का किया औचक निरीक्षण
| - RN. Network - Mar 2 2020 4:33PM

उपनिबन्धक दिनेश चन्द यादव मिले अनुपस्थित

कार्यालय में पत्रावलियों के रख-रखाव व्यवस्था पर जताई नाराजगी

अम्बेडकरनगर। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा उपनिबन्धक कार्यालय (रजिस्ट्री ऑफिस) का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपनिबन्धक दिनेश चन्द्र यादव मौके पर अनुपस्थित पाये गये। पूछे जाने पर बताया गया कि वह न्यायालय गये हुए हैं। जिलाधिकारी को निरीक्षण के दौरान पुराने दस्तावेज स्टोर में अस्त-व्यस्त दशा में इधर-उधर बिखरे मिले। रिकार्ड रूम में भी दस्तावेज व्यवस्थित नहीं पाये गये। साफ-सफाई की बदहाल व्यवस्था देख जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। विवरण अनुसार 2 फरवरी 2020 को जिलाधिकारी द्वारा उपनिबन्धक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान कार्यालय में लिपिक बाल गोविन्द सिंह मौके उपस्थित मिले। जिलाधिकारी ने बैनामा/वसीयत अभिलेख पत्रावली का अवलोकन किया। इस वर्ष 30 लाख से अधिक के बैनामों का भी डी.एम. द्वारा अवलोकन किया गया। बैनामा अभिलेख रजिस्टर के अवलोकन के दौराना पाया गया कि 13 बैनामा अभिलेख बैनामादारों को प्राप्त नहीं कराया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि भगवती प्रसाद, जौहरडीह, अकबरपुर का बैनामा दस्तावेज सितम्बर 2019 से अभी तक उन्हें प्राप्त नहीं कराया गया। इनमें से कुछ पुराने बैनामों के दस्तावेज भी वहाँ पड़े मिले।

नियमानुसार जो बैनामादार एक महीने के उपरान्त बैनामा दस्तावेज नहीं प्राप्त करता है तो उसका लादावा रजिस्टर में बैनामा अंकित कर अतिरिक्त शुल्क लेकर प्राप्त कराये जाने का प्रविधान है। रजिस्ट्री ऑफिस अकबरपुर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने लादावा रजिस्टर का अवलोकन किया तो पाया गया कि 31 दिसम्बर 2010 से इसमें कोई अंकन नहीं किया गया है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए समस्त स्टाफ को निर्देशित किया कि अस्त-व्यस्त पड़े दस्तावेजों को दुरूस्त एवं समस्त अभिलेख पत्रावलियों को पूर्ण कराते हुए कार्यालय की साफ-सफाई तत्काल कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि कार्यालय में आने वाले लोगों के लिए बैठने का उचित प्रबन्ध व पीने के शुद्ध पेयजल व स्वच्छ शौचालय जैसी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाये। 



Browse By Tags



Other News