मध्य प्रदेश के भिंड जिले में जमीन के नीचे मिला तीन सौ साल पुराना महल
| Agency - Mar 4 2020 3:44PM

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक निर्माणाधीन पार्क के नीचे जमीन में राजशाही महल निकला है, जो करीब तीन सौ साल पुराना बताया जा रहा है। यहां खजाने मिलने की भी उम्मीद की जा रही है। महल की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। हुआ यूं कि भिंड जिले के गोहद शहर में नगर पालिका के पास निर्माणाधीन पार्क की सोमवार को साफ सफाई की जा रही थी। इस दौरान कचरा हटा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली अचानक जमीन में धंस गई।

पहले पट्टियां टूटी फिर ट्रॉली धंसी

पहले पट्टियां टूटने की आवाज आई और गड्ढा हो गया। ट्रैक्टर ट्रॉली के पीछे का हिस्सा जमीन में धंस गया। आस-पास के लोग ट्रॉली को बाहर निकालने में जुट गए। उसी दौरान लोगों की नजर जमीन के नीचे किसी तहखाने पर पड़ी। एक बारगी तो लोगों के माजरा समझ नहीं आया। फिर कड़ी मशक्कत के बाद ट्रॉली को हटाया तो लोगों की आंखें फटी रह गई। जमीन के नीचे पूरा एक महल था, जो किसी राजशाही ठाट बाट की गवाही दे रहा था।

राजा भीमसिंह राणा के मंत्री का बता रहे महल 

इतिहासकारों की मानें तो भिंड जिले के गोहद शहर में जमीन के ​नीचे में मिला यह महल राजा भीम सिंह राणा के मंत्री राजधर सिंह का बताया जा रहा है। इसमें राजशाही कचहरी, शिवमंदिर और दीवान-ए-खास भी बना हुआ है। जानकार लोग महल करीब तीन सौ साल पुराना होने का दावा कर रहे हैं।

महल 200 मीटर में बना होने का दावा गोहद की बुजुर्ग महिला कवरी की मानें तो उनके पूर्वज बताए करते थे कि यहां जमीन में राजा भीम सिंह के किले से करीब तीन सौ मीटर दूर 200 मीटर लंबा महल बना हुआ है, जिसमें 20 से 25 कमरे हैं। महल शायवान सफेद चूना, कोड़ी कंक्रीट से बनाया गया है। लोगों में यह भी चर्चा है कि इस जगह पर राजा भीम सिंह राणा की घुड़साल और तोपखाना हुआ करता था। कोई इसे राजा के खजांची का महल भी बता रहे हैं। यहां खजाना भी हो सकता है। यह महल जमीन में कब और कैसे दफन हुआ इसके बारे में पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं।

पुरात्त्व विभाग करवाएगा खुदाई 

पुरातत्व विभाग के उप संचालक केएल डावी का कहना है कि मध्य प्रदेश के भिंड जिले के गोहद में जमीन धंसने पर नीचे किसी महल के मिलने की जानकारी मिली है। फिलहाल ओरछा महोत्सव में व्यस्त हैं। इसके बाद जगह का निरीक्षण करेंगे और जमीन की खुदाई करके वास्तविकता का पता लगाया जाएगा।



Browse By Tags



Other News