मण्डी समिति अकबरपुर के बड़े बाबू तुलसी राम का जलवा कायम 
| - RN. Network - Mar 5 2020 5:12PM

तुलसीराम, वरिष्ठ लिपिक

उत्तर प्रदेश सूबे के जनपद अम्बेडकरनगर की प्रमुख कृषि उत्पादन मण्डी समिति अकबरपुर के सीनियर मुलाज़िम बड़े बाबू तुलसी राम जी के बारे में जितना भी कुछ लिखा जाये वह कम ही होगा। अयोध्या, अम्बेडकरनगर की प्रमुख मण्डी समिति में काम कर चुके इस वरिष्ठ लिपिक की कार्यशैली अजीब ही है। अकबरपुर मण्डी समिति में प्रतिदिन होने वाले समिति के लाखों के आय-व्यय का लेखा-जोखा इस मुलाज़िम द्वारा बड़ी ही लगन व निष्ठा से रखा जाता है। हर कोई छोटे से लेकर बड़ा व्यक्ति तुलसीराम बाबू का नाम लेता हुआ मण्डी समिति के कार्यालय में प्रवेश करता है।

कहने के लिए तो इस समिति में दर्जनों कर्मचारी नियुक्त हैं और सचिव के रूप में आला हाकिम की तैनाती है फिर भी तुलसी राम बाबू के बिना विभाग स्तर पर कोई काम आसानी से नहीं हो सकता। बहुत से लोग जिनको नवीन कृषि मण्डी में कार्य होता है वह लोग यही कहते हैं कि चलो जब तक तुलसीराम बाबू हैं तब तक वहाँ काम चुटकियों में हो जायेगा, देरी बस इतनी है कि किसी तरह तुलसी बाबू खुश हो जायें। तुलसीराम बाबू कैसे खुश होंगे इसके बावत मण्डी समिति में कार्य करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर अन्य मुँह लगे लोग बेहतर जानते हैं।

मण्डी सचिव का पद भले ही बड़ा क्यों न हो परन्तु बड़े बाबू तुलसी राम ही इस महकमे के सर्वोच्च कर्ता-धर्ता हैं। समिति की लाखों/करोड़ों की आय-व्यय लेखा-जोखा रखने वाले, कम्प्यूटर से ज्यादा तेज दिमाग वाले तुलसी राम एक अद्वितीय क्षमता के व्यक्ति हैं। सर्वाधिक लोकप्रिय बड़े बाबू के रूप में पूरे जनपद की सभीं मण्डियों के मुलाज़िमों व इनसे सम्बन्धित किसानों, व्यवसाइयों, आढ़तियों, ठेकेदारों, दलालों की जुबान पर तुलसी राम का नाम रहता है। तुलसी राम बाबू हर जाति धर्म के लिए आराध्यों की तरह हैं, जिनका नाम सुबह होते ही मण्डी समिति से सरोकार रखने वाला हर कोई लेना शुरू कर देता है।

इस समय अकबरपुर नवीन कृषि उत्पादन मण्डी समिति के सचिव सुशील कुमार की नियुक्ति है। परन्तु वह मात्र स्टाम्प की तरह हैं। काम पड़ने पर अपना हस्ताक्षर कर देते हैं इसके पूर्व का सारा कार्य अभिलेखों, पत्रावलियों का निर्माण बड़े बाबू तुलसी राम द्वारा किया जाता है। मीडिया से कोसो दूर रहने वाले मण्डी सचिव की भी जिम्मेदारी बड़े बाबू तुलसी राम बड़े ही सलीके से करते हैं। इनके द्वारा मीडिया का किया गया प्रबन्धन पूरे समिति/महकमा और सभी सम्बन्धितों के लिए हितकारी होता है। 



Browse By Tags



Other News