कोरोना वायरस वैश्विक महामारी घोषित
| Agency - Mar 12 2020 1:39PM

महज 1 माह 18 दिन में 119 देशों की 4300 जिंदगी निगल चुकी है यह वायरस!

वैश्विक महामारी में तब्दील हुई चीन के वुहान शहर से पूरे विश्व में फैला कोरोना वायरस अब तक कुल 119 देशों को अपनी चपेट में ले चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने लगातार तेजी एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल रही नोवल कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। गौरतलब है जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर WHO पहले ही पूरी दुनिया को चेतावनी दे चुकी है, क्योंकि ऐसा समझा गया कि 4300 से अधिक लोगों की इस महामारी में हुई मौत के बाद भी कई देश कोरोना वायरस के संकट को लेकर गंभीर नहीं हैं। यही वजह है कि कोरोना वायरस के मरीजों और मौत के आंकड़ों में लगातार वृद्धि दिखी है।

हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण और उससे होने वाली मौत की आंकड़ों में बड़ा अंतर है और संक्रमित मरीज का बचाव भी आसानी से किया जा रहा है, लेकिन जानकारी के अभाव और लापरवाही के चलते यह महामारी विकराल रूप लेती जा रही हैं। हालांकि जहां से नोवल कोरोना वायरस फैला था यानी चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दिनोंदिन कम हो रहे हैं, लेकिन इसका प्रकोप चीन से निकलकर यूरोपीय देश, अमेरिका और भारत समेत एशियाई देशों फैलता जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने विभिन्न देशों में कोरोना वायरस ने निपटने को लेकर की तैयारियों पर भी सवाल उठाए हैं और चिंता जाहिर की थी। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी तक कोरोना वायरस के चपेट में आने से हुई करीब 4299 अधिक लोगों की मौत चुकी है, जो कि महामारी का एक बड़ा अलार्म हैं। लगभग पूरी दुनिया को अपनी आगोश में चुका नोवल कोरोना वायरस कुल 119 देशों तक अपने पांव पसार चुका है। 119 में देशों में कुल 119226 लोग अभी कोरोनो वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है, जिनका इलाज किया जा रहा है। सुखद बात है यह कि जानलेवा नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित 55 फीसदी को सफलतापूर्वक बचाने में सफलता पाई गई है।

वर्ल्ड मीटर नामक वेबसाइट पर उपलब्ध आकंड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में नोवल कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक कुल 4299 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 119226 लोग इसकी चपेट में है, जिनका दुनिया भर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 62 पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है, जिन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। चीन के वुहान सिटी से पूरी दुनिया में फैले नोवल कोरोना वायरस से अकेले चीन में 87.5 फीसदी यानी 3158 संक्रमितों की मौत हुई है। चीन के बाद कोरोना वायरस की चपेट में आए यूरोपीय देश इटली में दूसरा ऐसा देश हैं जहां सबसे अधिक 631 संक्रमितों की मौत हुई है।

आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के मरने वालों में तीसरा बड़ा देश मध्य पूर्व राष्ट्र ईरान है, जहां अब तक 291 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ईरान के बाद दक्षिण कोरिया चौथे नंबर हैं, जहां अब तक कुल 61 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। लेकिन दक्षिण कोरिया के बारे में सबसे घातक बात यह है कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमित 242 से अधिक मामले नए आए हैं और अभी एक संक्रमित मरीज की मौत रिपोर्ट हुई है। दक्षिण कोरिया में सामने आए नए केस चीन में आए नए केसेज की तुलना में चार गुना अधिक हैं। वेबसाइट्स के मुताबिक अभी दक्षिण कोरिया में कुल 7755 लोग संक्रमित हैं, जिनका सघन इलाज चल रहा है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से ब्रिटिश की क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेस में सवार करीब 696 लोग भी शिकार हो गए हैं, जिनमें से अब तक कुल 7 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सुखद बात यह है कि ब्रिटिश डायमंड क्रूज शिप के आधे से अधिक संक्रमित मरीजों को सुरक्षित बचा लिया गया है। दक्षिण कोरिया के बाद कोरोना वायरस का शिकार होने वाला बड़ा देश है स्पेन हैं, जहां अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसके बाद आता है यूरोपीय देश फ्रांस का, जहां अब तक कुल 33 लोगों की मौत हो चुकी है। फिर अमेरिका का नंबर आता है, जहां अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कुल 1010 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित है, जिनमें 16 मामले ताजे दर्ज किए गए हैं।



Browse By Tags



Other News