अकबरपुर : कृत्रिम अभाव दिखाकर की जा रही है मास्क और सैनिटाइजर की कालाबाजारी
| - RN. Network - Mar 23 2020 1:10PM

अम्बेडकरनगर। जिले की बाजारों में मास्क और सैनिटाइजर की कालाबाजारी की वजह से आम जन समस्याग्रस्त हो गये हैं। वैसे तो जिला प्रशासन ने बीते दिनों सर्जिकल और मेडिकल दुकानों पर औचक निरीक्षण कर मास्क और सैनिटाइजर की कालाबाजारी व डम्पिंग करने वाले व्यापारियों को चेतावनी दिया था। इस चेतावनी का घाघ किस्म के बड़े व्यवसाइयों पर कोई असर नहीं दिख रहा है। 

अकबरपुर के बस स्टेशन इलाके में पुराने जनरल स्टोर व मेडिकल स्टोर पर मास्क और सैनिटाइजर की जैसे ही जरूरत बढ़ने इनके संचालकों ने दामों में बेतहाशा वृद्धि करने बिक्री करना शुरू कर दिया। मुँह मांगा दाम लेने वाले ये व्यवसाई प्रतिरोध करने वाले ग्राहकों के साथ अनापेक्षित व्यवहार करके दुकान से चले जाने को कहते हैं। मरता क्या न करता, इस समय हालात कुछ ऐसे ही हैं। कोरोना वायरस से बचाव करना है, वैश्विक महामारी से लड़ना है, दे दो जो पैसे कीमत के रूप में मांगे जा रहे हैं ऐसा सोचकर जरूरतमन्द ग्राहक मास्क और सैनिटाइजर खरीद रहा है। 

अकबरपुर, शहजादपुर दोनों उपनगरों में पुराने जनरल स्टोर्स पर मास्क और सैनिटाइजर मुँह मांगे दामों पर बेंचे जाने की खबरे मिल रही हैं। बस स्टेशन क्षेत्र अकबरपुर के कई पुराने व्यवसाइयों की इस समय पौबारह बताई जाती है। वह लोग ग्राहकों की तरफ चेहरा उठाकर नहीं देख रहे हैं। सीधे मुँह बात नहीं कर रहे हैं। उनका सीधा सा जवाब होता है कि- सामान लेना हो लो वरना अपना रास्ता नापो, फालतू बात सुनने का समय नहीं है। अधिकांश मेडिकल, सर्जिकल और जनरल स्टोर्स से मास्क और सैनिटाइजर गायब हो गये हैं। व्यवसाइयों द्वारा कहा जाता है कि डिमाण्ड अधिक है और स्टाक सीमित ऐसे में कहाँ से उपलब्ध कराया जाये।

अकबरपुर बस स्टेशन क्षेत्र के एक पुराने और बड़े जनरल स्टोर के संचालक के बारे में कहा जाता है कि मांग और मौके का फायदा उठाते हुए इसके द्वारा मास्क और सैनिटाइजर की कालाबाजारी जमकर की जा रही है। चर्चा है कि इस समय मास्क और सैनिटाइजर ब्राण्डेड कम्पनियों का लेबल लगाकर डुप्लीकेट व कम गुणवत्ता वाले बेंचे जा रहे हैं। व्यवसाइयों द्वारा इनकी कालाबाजारी किए जाने से किल्लत बढ़ गई है। यह समस्या लाइलाज बताई जा रही है। लोगों का कहना है कि जनरल स्टोर्स पर बेचे जा रहे मास्क और सैनिटाइजर कीमतें सुनकर लोगों के छक्के छूट जा रहे हैं। दाम अधिक होने से लोगों ने कोरोना वायरस से बचाव हेतु जरूरी मास्क और सैनिटाइजर का विकल्प ढूंढना शुरू कर दिया है। हैण्डमेड मास्क और सैनिटाइजर बनाकर प्रयोग में लाये जाने लगे हैं। 



Browse By Tags



Other News