‘पंख’ और ‘संकल्प’ ने रेनबोन्यूज टीम को उपलब्ध कराया मास्क
| - Rainbow News Network - Mar 25 2020 6:33PM

अम्बेडकरनगर। वैश्विक महामारी कोविड-19 को लेकर समूचा विश्व चिन्तित है और अपने-अपने तरीके से इससे बचाव कर रहा है। भारत भी इससे निबटने का हर सम्भव प्रयास कर रहा है। पूरा देश लाकडाउन घोषित किया जा चुका है। प्रशासन, स्वास्थ्य एवं पुलिस महकमा सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का बखूबी पालन कर रहा है। साथ ही लोगों से जनसहयोग हेतु अपील कर रहा है। जनस्वास्थ्य को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने हेतु जनप्रतिनिधि और स्वयं सेवी संगठनों ने भी कमर कस लिया है। अम्बेडकरनगर में जहाँ जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने निधियों का मुँह खोल दिया है वहीं समाजसेवा जैसे कार्य में जुटे समाजसेवियों ने निःस्वार्थ भाव से जरूतमन्दों की मदद करना शुरू कर दिया है।

इसी क्रम में अम्बेडकरनगर जिले के दो प्रमुख सामाजिक संगठनों ने इस समय लोगों की हर तरह से मदद करने का बीड़ा उठाया है। पंख और संकल्प नामक दो प्रमुख समाजसेवी संगठनों के कार्यकर्ता इस समय सक्रिय होकर मास्क और सैनिटाइजर के साथ-साथ भोजन आदि जरूरत की आवश्यक चीजें जरूरतमन्दों तक पहुँचा रहे हैं। उनका यह कार्य पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही अन्य लोग अपनी सामर्थ्य व क्षमता अनुसार इस पुनीत कार्य में जुड़ने लगे हैं। आशय यह कि पंख और संकल्प समाजसेवी संगठनों ने जिले के हर वर्ग के लोगों में अपने-अपने कार्यों से एक नई स्फूर्ति व ऊर्जा प्रदान कर दिया है। लोगों में जनचेतना जागी है। मानव मूल्यों के प्रति लोगों की अवधारणा परिवर्तित होने लगी है। इस संकट की घड़ी में लोग बैर-भाव को भूलकर अपनी संवेदनशीलता की वजह से एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। 

सोशल मीडिया में कई संगठनों की सेवाओं का चित्रण और ध्वनि प्रसारण देखा और सुना जा रहा है, परन्तु पंख और संकल्प दो ऐसी संस्थाएँ हैं जो मानव सेवा को अपना धर्म समझती हैं और जरूरत मन्दों की मदद करने के लिए हर समय तत्पर रहती हैं। ‘पंख’- उड़ान एक उम्मीद की और ‘संकल्प’- संकल्प मानव सेवा संस्थानों के प्रबन्धक/अध्यक्ष कर्मठ युवा समाजसेवी मनप्रीत सिंह बग्गा (अंशु बग्गा), सूरज गुप्ता की कर्तव्यनिष्ठा व मानव सेवा के प्रति लगनशीलता देखते ही बनती है। 

यहाँ बहुतेरे ऐसे हैं जो मीडिया की सुर्खियों में बने रहने के लिए लालायित रहते हैं और अपात्र होते हुए भी कथित समाजसेवी बने हुए हैं, परन्तु पंख और संकल्प दोनों एन.जी.ओ. के प्रमुख/पदाधिकारियों ने अपने द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों से उन्हें समाजसेवा का असली मतलब जानने को विवश कर दिया है। बीते दिवस जब पूरे देश में लाक डाउन की घोषणा की गई तब अम्बेडकरनगर के वरिष्ठ नागरिक व पत्रकार भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी ने एक संदेश सोशल मीडिया पर वायरल कराकर उन्हें मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराने की अपील किया। परिणाम यह रहा कि तात्कालिक प्रभाव से एक टेलीफोनिक कॉल आई और कहा गया कि- हैलो अंकल मैं अंशु बग्गा बोल रहा हूँ, अभी आपके द्वारा वायरल किए गए मैसेज से अवगत हुआ।

मैसेज में आपका सम्पर्क नम्बर भी था। मैं टाण्डा से बोल रहा हूँ, लाक डाउन है फिर भी आपको कितने मास्क की आवश्यकता है, बता दें अभी उपलब्ध हो जायेगा। वरिष्ठ पत्रकार द्वारा यह बताया गया कि यदि 15 मास्क मिल जाये तो ठीक रहेगा। इसके उपरान्त कुछ ही देर में एक दूसरी कॉल आई। फोनकर्ता ने बताया मैं सूरज गुप्ता बोल रहा हूँ। मैं संकल्प एन.जी.ओ. का प्रबन्धक हूँ। आप अपनी लोकेशन बता दें आपको मास्क उपलब्ध कराना है। लोकेशन बताया गया, और फिर 15 मिनट के अन्दर सूरज गुप्ता नामक युवक मास्क लेकर रेनबोन्यूज प्रकाशन कार्यालय, वार्ड 11, उसरहवा कॉलोनी, अकबरपुर पहुँच गया। जहाँ उसने भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी को 20 मास्क उपलब्ध कराया। 

जिले के वरिष्ठ पत्रकार ने कहा कि अभी तक इस तरह की तत्परता किसी ने नहीं दिखाई थी। कहने को तो यहाँ इस जिले में अनगिनत एन.जी.ओ. सक्रिय होंगे। सभी के मुखिया और कार्यकर्ता स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, परन्तु मानव सेवा भाव सम्भवतः कोसो दूर है। ऐसा प्रतीत होता है। अंशु बग्गा और सूरज गुप्ता दो युवा समाजसेवियों के अलावा किसी ने भी भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी द्वारा वायरल कराई गई अपील को गम्भीरता से नहीं लिया, और न ही कॉल करके इस बावत कुछ पूछा ही। रेनबोन्यूज भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल किए गए मैसेज को यहाँ हुबहू प्रकाशित कर रहा है।

यह वही मैसेज है, जिसे अंशु बग्गा जो युवा समाजसेवी तथा पंख एन.जी.ओ. के प्रबन्धक/अध्यक्ष हैं ने गम्भीरता से लेते हुए उन्हें मास्क उपलब्ध कराया और यह कहा कि कतिपय कारणों से सैनिटाइजर फिलहाल नहीं दे पा रहे हैं। अंशु बग्गा के कहने पर संकल्प मानव सेवा संस्था के प्रबन्धक सूरज गुप्ता ने रेनबोन्यूज कार्यालय आकर मास्क दिया। सैनिटाइजर के बावत कहा कि उसका स्टाक नहीं है, और अपनी जेब से खरीदकर एक छोटा डिटॉल की शीशी दिया। डिटॉल को सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सूरज गुप्ता ने रेनबोन्यूज टीम परिवार को बताया। वरिष्ठ नागरिक/पत्रकार भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी द्वारा वायरल कराई गई अपील को रेनबोन्यूज यहाँ हुबहू प्रकाशित कर रहा है। 

अम्बेडकरनगर के समर्थ, समाजसेवी व दानियों से:- 

मास्क और सैनिटाइजर के आपूर्ति हेतु अपील

प्रिय महोदय, इस लाकडाउन स्थिति में आप द्वारा मानवीय आधार पर किए जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना हो रही है। आपके कार्यों से सम्बन्धित ऑडियो और वीडियो सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। हम भी आपकी प्रशंसा करते हैं। इसी के साथ कुछ अपनी वाली कहना चाहेंगेः- 

मैं भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी (वरिष्ठ नागरिक/पत्रकार), अम्बेडकरनगर जनपद के मुख्यालयी शहर अकबरपुर में रहता हूँ। इस समय मुझे कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क और सैनिटाइजर की आवश्यकता है। यदि लम्बे समय तक लाकडाउन की स्थिति बनती है तो हो सकता है कि आप जैसे समाजसेवियों से हमें भोजन की भी दरकार हो।

फिलवक्त मुझे और मेरी मीडिया टीम तथा आश्रित परिजनों हेतु मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाये। आपके इस उपकार से मैं और मुझसे सम्बन्धित 15 सदस्य इस भयावह स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। इस अपील को कृपया अन्यथा न लें। इस पर आप द्वारा किया गया गम्भीर विचार व वांछित की आपूर्ति एक पत्रकार और उसके आश्रितों के हित में होने के साथ-साथ मानवता व समाजहित में होगा। 
आशा एवं पूर्ण विश्वास के साथ
सादर!
भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी
रेनबोन्यूज प्रकाशन, वार्ड नं0 11, उसरहवा कॉलोनी, निकट-बस स्टेशन, अकबरपुर, अम्बेडकरनगर (उ.प्र.), 9125977768



Browse By Tags



Other News