लाकडाउन: अम्बेडकरनगर में 'संकल्प' के कार्यों की हो रही है सराहना
| - RN. Network - Apr 2 2020 2:14PM

सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता बने बेसहारों के सहारा

सामाजिक जागरूकता, मास्क, खाद्यान्न, भोजन और रक्तदान जारी

अम्बेडकरनगर। समाजसेवा में जुटे संगठनों के उत्साही गण इस समय अपने दायित्वों का बड़ी ही निष्ठा के साथ निर्वहन कर रहे हैं। लाकडाउन की स्थिति में जरूरतमन्दों को मास्क, सैनिटाइज़र, खाद्यान्न, सब्जियाँ, भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने के साथ ही इनके द्वारा किया जाने वाला रक्तदान जैसा सुकार्य अवश्य ही चर्चा का विषय बन रहा है। 

उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जनपद मुख्यालयी शहर के उपनगर शहजादपुर के निवासी सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी अपने गणों के साथ इस समय मानव सेवा हेतु तन-मन-धन से जुट गये हैं। सूरज गुप्ता संकल्प मानव सेवा संस्था के अध्यक्ष/प्रबन्धक हैं। इनके नेतृत्व में संकल्प से सम्बद्ध कार्यकर्ता, सेवादार लोगों को सोशल डिस्टैन्सिंग के बारे में जानकारी देने के साथ ही मास्क का वितरण कर रहे हैं। संकल्प मानव सेवा संस्था द्वारा पुलिस चौकी शहजादपुर के प्रभारी गजेन्द्र विक्रम सिंह (उपनिरीक्षक) के साथ पुलिस जनों एवं अगल-बगल के नागरिकों को मास्क वितरण करने के साथ-साथ सोशल डिस्टैन्सिंग के बावत जानकारी दी गई। इसी क्रम में अकबरपुर रेलवे स्टेशन स्थित राजकीय रेलवे पुलिस थाना जाकर वहाँ के प्रभारी नितेन्द्र कुमार शुक्ला एवं अन्य अफसरों/कर्मियों को मास्क का वितरण किया गया। 

सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी के निर्देश पर संस्था के गणों द्वारा भूखे लोगों को भोजन भी मुहैय्या कराया जा रहा है। इसके अलावा जरूरतमन्दों को खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। मानव सेवा को अपना धर्म मानते हुए संकल्प मानव सेवा संस्था के संस्थापक/अध्यक्ष/प्रबन्धक सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता काफी सक्रिय हो गये हैं। इस समय जबकि कोरोना वायरस के कहर से बचाव के दृष्टिगत देश/प्रदेश और जनपद में पूरी तरह लाकडाउन घोषित है, ऐसे में जरूरतमन्दों के लिए मसीहा बनकर युवा सूरज और उनकी टीम कार्य कर रही है। 

इस अवधि में संकल्प एन.जी.ओ. टीम ने मास्क और सैनिटाइज़र का वितरण करने के साथ-साथ लोगों को सोशल डिस्टैन्सिंग के बारे में जागरूक किया। भूखों को भोजन उपलब्ध कराया। जरूरतमन्दों को खाद्यान्न वितरित करने के साथ ही महात्मा ज्योतिबा फुले संयुक्त जिला चिकित्सालय अम्बेडकरनगर के रक्तकोष में रक्दान किया। मंगलवार 31 मार्च 2020 को संकल्प मानव सेवा संस्था की उत्साही युवा टीम ने जिला अस्पताल जाकर ब्लड बैंक तीन यूनिट ब्लड डोनेट किया। 

मानव सेवा का धर्म पूर्ण रूप से निर्वहन करने वाले संकल्प मानव सेवा संस्था के कार्यकर्ता/पदाधिकारी/गण प्रशान्त मेहरोत्रा (निवासी-शहजादपुर, खत्री टोला), संकल्प के सचिव मोहम्मद यासीन उर्फ मट्टन तथा संस्था के प्रबन्धक सूरज गुप्ता ने रक्तदान जैसे पुनीत कार्य में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाई। सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता जो एक युवा उत्साही समाजसेवी हैं इनका जोश, उत्साह देखते ही बन रहा है।

इस आपदा की घड़ी में इनके नेतृत्व व निर्देश में एकजुट होने वाले ‘संकल्प’ के कार्यकर्ता/पदाधिकारियों के द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की सर्वत्र सराहना हो रही है। और जब किसी भी संगठन, संस्था, व्यक्ति के गुणों की प्रशंसा की जाती है तो जाहिर है कि उसमें कार्य करने का उत्साह और दोगुना हो जाता है। ऐसा ही कुछ इस समय संकल्प मानव सेवा संस्थान के साथ हो रहा है। संकल्प मानव सेवा संस्था के कोषाध्यक्ष विकास यादव की भूमिका महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस सेवा पर आने वाले व्यय का लेखा-जोखा और वित्तीय रख-रखाव की जिम्मेदारी इनके द्वारा बखूबी निभाई जा रही है। 

देश में लाकडाउन और कोरोना (कोविड-19) जैसी महामारी का प्रकोप ऐसे में हर आम-खास त्रस्त है। गरीब व मजदूरों का ऊपर भगवान और नीचे शासन, प्रशासन और एनजीओज़ मालिक। मानव शरीर में प्राण डालकर भेजने वाला भगवान, आफत-विपत्ति से बचाने वाला शासन व प्रशासन और अपने सेवा भाव से मानवता को जीवित रखने वाले स्वयं सेवी संगठन। जब समाज सेवी संगठनों की बात चलती है तो तब संकल्प मानव सेवा संस्था द्वारा किया जाने वाले सामाजिक कार्य बरबस ही चलचित्र की भाँति उभर कर सामने आ जाता है। 

लब्बो-लुआब यह कि अम्बेडकरनगर जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर के जुड़वा उपनगर शहजादपुर का निवासी युवा उत्साही समाजसेवी सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता इस समय अपने सेवाभाव को लेकर लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। जब भी किसी को आवश्यकता होती है तो जरूरमन्द सीधा संकल्प मानव सेवा संस्था के सर्वेसर्वा सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता से दूरभाषीय सम्पर्क कर समस्या का समाधान पाता है। यह क्रम निरन्तर जारी है। देहात हो, गाँव हो, कस्बा या बाजार हो या फिर शहर के लोग हों। संकल्प मानव सेवा संस्था हर जरूरतमन्द की सेवा के लिए राउण्ड दि क्लाक तत्पर रहती है।  



Browse By Tags



Other News