संकल्प मानव सेवा संस्था ने गरीबों में बांटा मोमबत्ती 
| - RN. Network - Apr 5 2020 5:41PM

सूरज गुप्ता ने मोमबत्ती जलाने की अपील के साथ लोगों को किया जागरूक

अम्बेडकरनगर। विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप, देश में लाकडाउन की स्थिति और समय-समय पर प्रधानमंत्री द्वारा की जाने वाली अपील को पूर्णतया सफल बनाने के लिए सही मायने में वे लोग तत्पर दिख रहे हैं जिनको मानवता की परिभाषा का ज्ञान है। कुछ इसी तरह उत्तर प्रदेश के जनपद अम्बेडकरनगर में देखा जा रहा है।

संकल्प सामाजिक संगठन नामक एन.जी.ओ. इस समय आपदा स्थिति मे जबकि समूचे देश में लाकडाउन है और आम-खास हर कोई परेशानहाल है तब ऐसे में संकल्प मानव सेवा संस्था के मुखिया सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता (संस्थापक/प्रबन्धक) के नेतृत्व में संकल्प टीम ने मानव सेवा हेतु कमर कस लिया है। 

सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी के समस्त सहयोगी इस समय नगर-नगर, डगर-डगर, घर-घर जाकर जरूरतमन्दों को आवश्यक आवश्यकताओं की आपूर्ति कर मानव सेवा जैसा उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर पूरा राष्ट्र 5 अप्रैल को रात्रि 9 बजे 9 मिनट के लिए विद्युत प्रकाश गुल करके दीया जलायेगा, इसी के दृष्टिगत संकल्प ने शहजादपुर उपनगर व आस-पास की बस्तियों में जाकर जरूरतमन्दों को इस कार्य हेतु मोमबत्ती (कैन्डल) वितरण किया। 

संकल्प मानव सेवा संस्था के युवा समाजसेवी सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी ने कहा कि खबरों से पता चला है कि कुछ समाजसेवी संगठन लोगों में दीया बांट रहे हैं, यह जानकार अच्छा लगा। परन्तु वर्तमान को देखते हुए मात्र दीया बांट देने से ही लोग दीपक प्रज्ज्वलन कर अपने-अपने घरों और गाँव-मोहल्लों व शहर में प्रकाश नहीं कर पायेंगे। सूरज गुप्ता ने इस सम्बन्ध में कहा कि वह किसी व्यक्ति अथवा समाजसेवी संगठन की निन्दा नहीं कर रहे हैं बल्कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अपना विचार प्रकट कर रहे हैं। 

संकल्प मुखिया के अनुसार दीया पाने वाला व्यक्ति या परिवार बगैर तेल और बाती के उसका प्रज्ज्वलन कैसे करेगा? इसी लिए हमने इस अवसर पर (5 अप्रैल 2020 रात्रि 9 बजे हेत) आर्थिक रूप से कमजोर वर्गीय क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों में 9 मोमबत्तियों वाले एक-एक पैकेट का वितरण किया। संकल्प के घर-घर जाकर मोमबत्ती वितरण कार्य की शुरूआत शहजादपुर स्थित पुलिस चौकी प्रभारी गजेन्द्र विक्रम सिंह ने किया। 

संकल्प के प्रबन्धक/अध्यक्ष सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता ने अपनी टीम के सदस्यों के साथ मोमबत्ती वितरण के समय सभी से अपील किया कि वह लोग रात्रि 9 बजे 9 मिनट तक अपने घरों की सभी लाइटें ही बन्द करें और मोमबत्ती जलायें। उन्होंने लोगों से कहा कि कोरोना से बचाव हेतु सोशल डिस्टैन्सिंग बनाये रखें। मास्क लगायें और साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोयें। एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहें। सूरज गुप्ता ने लोगों से कहा कि मोमबत्ती जलाकर घर और क्षेत्र प्रकाशमान करें तथा ईश्वर से यह प्रार्थना करें कि यह महामारी (कोविड-19) जल्द से जल्द समाप्त हो। सूरज गुप्ता ने आर्थिक रूप से कमजोर व मजदूर वर्गीय लोगों में जाकर मोमबत्ती वितरित किया। 

संकल्प मानव सेवा संस्था के प्रबन्धक सूरज गुप्ता के नेतृत्व में उपनगर शहजादपुर पूर्वी नाका एवं अगल-बगल के क्षेत्रों में जाकर मोमबत्ती का डोर-टू-डोर वितरण किया गया। इस कार्य में संकल्प टीम के सदस्य सर्वश्री सतीश गुप्ता, विकास यादव, छोटेलाल भगत, विपिन पटेल, शिव पूजन, अखिलेश गौड़ तथा योगेन्द्र कुमार राजभर ने प्रमुख रूप से अपना सक्रिय योगदान दिया।  



Browse By Tags



Other News