जहाँगीरगंज में पूर्ति विभाग ने 10 परिवारों को बांटा निःशुल्क राशन
| - RN. Network - Apr 5 2020 5:47PM

ए.आर.ओ. के हाथों राशन पाकर खिले गरीबों के चेहरे

कोरोना की जंग में समाज का हर तबका योद्धा बनकर मानव और मानवता बचाने का हर सम्भव प्रयास कर रहा है। वैश्विक महामारी- कोरोना वायरस की वजह से समूचे विश्व में अफरा-तफरी मची हुई है। हमारे देश में लाकडाउन चल रहा है। इस स्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के समक्ष भोजन के लाले पड़ने लगे हैं। कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके दृष्टिगत राजकीय विभागीय ओहदेदारों ने सभी को भोजन मुहैय्या कराने के लिए मुहिम छेड़ रखा है। मानव जीवन के लिए आक्सीजन (प्राण वायु), पानी, भोजन की नितान्त आवश्यकता है। 

पानी और हवा तो प्रकृति हमें दे ही रही है, परन्तु भोजन की व्यवस्था हमें स्वयं करनी पड़ती है और इसके लिए जरूरी धन के अभाव में आर्थिक रूप से तंग लोगों के समक्ष भुखमरी की स्थिति बन सकती है। इसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए गरीबों, जरूरतमन्दों की आबादी की तरफ महत्वपूर्ण राजकीय विभाग खाद्य रसद आपूर्ति महकमे के ओहदेदारों ने अपना रूख कर दिया है। मानवीय संवेदनाओं से परिपूर्ण इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की व्यापक रूप से प्रशंसा हो रही है। लोगों ने इन्हें कोरोना योद्धा कहना शुरू कर दिया है। 

हमें समाचारों से ज्ञात हुआ है कि उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जनपद में स्थापित खाद्य रसद पूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वरा कुछ ऐसा ही किया जा रहा है। ये ओहदेदार जिले के सुदूरांचल स्थित गाँव-गिराँव में मलिन बस्तियों, झोपड़ पट्टियों व खुले आसमान के नीचे बसेरों में रह कर किसी तरह अपना जीवन गुजारने वालों के बीच जाकर उन्हें राशन, पानी की आपूर्ति करा रहे हैं। 

इस सुकार्य के क्रम में रविवार 5 अप्रैल 2020 को जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार के निर्देश पर आलापुर तहसील के क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी (ए.आर.ओ.) अमरजीत सिंह वैश्य ने क्षेत्र में जाकर निःशुल्क राशन वितरण किया। इनके द्वारा जहाँगीरगंज बाजार के निकट नहर के किनारे रह रहे 10 गरीब परिवारों में निःशुल्क राशन वितरण कराया गया। बताया गया है कि ये परिवार कबाड़ बीनने और उसको बेंचकर अपना गुजारा करते हैं। लाकडाउन में उनके समक्ष आर्थिक तंगी की वजह से भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। 

ए.आर.ओ. आलापुर अमरजीत सिंह वैश्य ने जिलापूर्ति अधिकारी को इसकी जानकारी दिया। डी.एस.ओ. ने ए.आर.ओ. आलापुर को निर्देशित किया कि वह खाद्य आपूर्ति टीम के साथ मौके पर जाकर गरीब परिवारों में निःशुल्क राशन का वितरण कराया। निर्देश के अनुपालन में पूर्ति विभाग आलापुर की टीम ने ए.आर.ओ. अमर जीत सिंह की अगुवाई में जहाँगीरगंज नहर के किनारे रह रहे 10 गरीब परिवारों में निःशुल्क राशन का वितरण कराया। राशन पाकर कबाड़ का काम करने वाले परिवारों के चेहरे खिल गये।



Browse By Tags



Other News