नहाने से पहले गलती से भी न करें ये काम
| Agency - Apr 8 2020 2:19PM

नियमित स्नान स्वस्थ, सुंदर शरीर और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। जो लोग रोज़ नहाते हैं। और धर्म ग्रंथो के अनुसार व्यक्ति को सोकर उठने के पश्चात् नहा लेना चाहिए। क्योकी ऐसा कहा जाता है की रात्रि में राक्षस विचरण करते है। इसलिए उन्हें निशाचर भी कहते है विचरण करते समय उनका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। जिससे हम आलस्य में डूबे रहते है। इस समय हमारा शरीर किसी दैत्य से कम नहीं होता है। इसलिए प्रातःकाल उठकर स्नान अवश्य कर लेना चाहिए।

आज की मॉडर्न दुनिया में हर किसी व्यक्ति का जीवन भागदौड़ भरा रहता है। भाग दौड़ भरी इस जिन्दगी में मनुष्य का शरीर कई तरह से प्रदूषित हो जाता है उसका शरीर कई प्रकार के कीटाणुओं के प्रभाव में आ जाता है, जिससे बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। यदि आप प्रातः काल स्नान करते है तो आपके शरीर की सारी गन्दगी दूर हो जाती है। जिससे सारा दिन हमारा मन प्रसन्न रहता है। 

अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा की नहाने से पहले भोजन नहीं करना चाहिए| यह बात हर किसी को एक मजाक लगती है| लेकिन हम आपको बता दें की इस बात को विज्ञान ने भी माना है| वैज्ञानिकों के अनुसार नहाने के बाद मनुष्य शरीर के हर भाग को एक नया जीवन मिलता है| स्नान करने के बाद हमारी सभी कोशिकाएं तरो-ताजा हो जाती है। शरीर की गंदगी साफ़ होने से हमें भूख भी ज्यादा लगती है। अगर कोई व्यक्ति नहाने के बाद खाना खाता है तो उसके लिए काफी अच्छा रहता है।

अगर आप नहाने से पहले खाना खाते हो और फिर नहाते हो, तो ये प्रक्रिया आपके शरीर के लिये बहुत हानिकारक साबित हो सकती है| इसे खाना पूर्ण रूप से नहीं पचता है। जिससे शरीर की सारी आंते ख़राब हो जाती है और खब्ज व गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए यह भी आवश्यक है की नहाते समय एक अच्छे से साबुन का उपयोग जरूर करे। 



Browse By Tags



Other News