अम्बेडकरनगर में 4 कोेटेदारों पर केस दर्ज, 5 का कोटा निलम्बित
| - RN. Network - Apr 8 2020 4:07PM

डी.एस.ओ. राकेश कुमार ने कोटेदारों को दी चेतावनी

अम्बेडकरनगर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लाकडाउन। जिले का कोई भी कार्ड धारक लाभार्थी खाद्यान्न पाने से वंचित न रहे इसके लिए जिलापूर्ति महकमा काफी सक्रिय हो गया है। जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार एवं विभाग के अन्य ओहदेदार अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। गाँव हो या शहर हर जगह विभाग के मुखिया और अन्य अधिकारी कर्मचारी बड़ी तत्परता से खाद्यान्न वितरण सुचारू बनाने में जुटे हैं। उनकी निगाह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित दर की दुकानों और दुकानदारों (कोटेदारों) पर लगी हुई है। इस समय शिकायत मिली नहीं कि जाँच शुरू और जाँचोपरान्त आख्या मिलने पर त्वरित कार्यवाही। 

जिले में अब तक दर्जनों कोटेदारों पर अनियमितता बरतने के आरोप में कार्रवाई की जा चुकी है और यह क्रम निरन्तर जारी है। ताजा रिपोर्ट में जलालपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत बैरागल के कोटेदार की मनमनी और अनियमितता की शिकायत मिलने पर उसके विरूद्ध 3/7 के तहत मुकदमा दर्ज कराकर अनुबन्ध पत्र निलम्बित कर दिया गया। डी.एस.ओ. राकेश कुमार के सख्त एवं गरीब हितकारी रवैय्ये से जिले के कोटेदारों में हड़कम्प मच गया है। 

राकेश कुमार, जिलापूर्ति अधिकारी 

सार्वजनिक वितरण प्रणाली, उचित दर दुकान, विक्रेता, कार्ड धारक लाभार्थियों के बावत रेनबोन्यूज ने डी.एस.ओ. राकेश कुमार से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि अब तक सुचारू रूप से राशन वितरण नियम का उल्लंघन करने वाले 4 कोटेदारों के विरूद्ध जहाँ मुकदमा दर्ज कराया गया है वहीं 5 का कोटा निलम्बित कर दिया गया है। इसके अलावा दर्जन भर कोटेदारों को व्यवस्था में सुधार लाने की हिदायत दी गई है। डी.एस.ओ. ने कहा कि लाकडाउन के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। राशन वितरण में अनियमितता की शिकायत मिलने पर जाँचोपरान्त जिले के विभिन्न ब्लाक अन्तर्गत ग्राम पंचायतों/शहरी क्षेत्रों में संचालित उचित दर दुकानों/दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। 

जिलापूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशन वितरण में लापरवाही बरतने की शिकायत मिलने पर जाँचोपरान्त मामला सही पाये जाने पर रामनगर विकासखण्ड के सतरही के कोटेदार वंशीलाल व विमावल के कोटेदार राजितराम का कोटा निलम्बित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त सम्मनपुर थाना क्षेत्र अन्तर्गत हजपुरा के कोटेदार रामदरश का भी अनुबन्ध पत्र निलम्बित कर दिया गया है। 

डी.एस.ओ. के अनुसार टाण्डा ब्लाक के बिहरोजपुर के कोटेदार राम प्रवेश गिरि व अकबरपुर ब्लाक के रामपुर जयसिंह के कोटेदार अकबर अली तथा रामनगर ब्लाक के आमादरवेशपुर के कोटेदार जयराम यादव के विरूद्ध मनमानी बरतने के आरोप में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत धारा 3/7 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके अलावा जलालपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत बैरागल के कोटेदार मनोज कुमार पर भी 3/7 के तहत मुकदमा दर्ज कराकर दुकान का अनुबन्ध पत्र निलम्बित कर दिया गया है। डी.एसओ. राकेश कुमार ने बताया दर्जन भर  कोटेदारों को व्यवस्था में सुधार लाने की हिदायत देते हुए सख्त निर्देश दिया गया है कि राशन वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 



Browse By Tags



Other News