अम्बेडकरनगर: 4 मई को सशर्त खुल सकता है लाकडाउन
| - RN. Network - May 1 2020 1:51PM

अम्बेडकरनगर। कोरोना कहर, कोरोना काल, लाकडाउन और उत्तर प्रदेश का अम्बेडकरनगर जिला। अद्यतन प्राप्त जानकारी के अनुसार यह जिला अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त है। इसे ग्रीन जोन में रखा गया है। लाक डाउन-01 और लाक डाउन-02 यानि कुल अवधि 40 दिन उपरान्त लाकडाउन मे राहत के संकेत। इन 40 दिनों में जिला प्रशासन, पुलिस महकमा, स्वास्थ्य विभाग और जागरूक जनों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनी अद्वितीय सेवाएँ दीं। अब जबकि 03 मई 2020 को लाकडाउन-02 की अवधि समाप्त होने को है तब ऐसे में ग्रीन जोन में अपनी सुदृढ़ स्थिति बनाने वाले इस जिले में राहत मिलने की सम्भवना बलवती हो गई है। लोगों के चेहरे खिलने लगे हैं। 

जिला अभी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त है। जनपद प्रदेश के चंद उन जिलों में शामिल है जो ग्रीन जोन में हैं। प्रदेश सरकार ने ग्रीन जोन वाले जिलों को 40 दिन के लॉकडाउन के बाद राहत देने का संकेत दिया।प्रदेश सरकार के संकेत से जिले में प्रतिबन्धों के साथ तीन मई के बाद लॉकडाउन खत्म हो जाने की उम्मीद है। शहर की रौनक लौटने की आस है। जगी आस से शहरियों के चेहरे खिलने लगे हैं। चर्चाओं और परिचर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। क्या तीन मई के बाद राहत मिलेगी जैसे सवाल कर, खुद ही जिले की स्थिति और सरकार के संकेत के तर्क से ऐसा ही होने का जवाब भी दे रहे हैं। आखिर क्या क्या खुलेगा: लॉकडाउन हटने की संभावना के बीच सवाल और जवाब के दौर में क्या क्या खुलेगा की भी चर्चा हो रही है। क्या सम्पूर्ण बाजार खोल दिया जाएगा।

लोग अपने तरह से तर्क दे रहे हैं। अधिकांश माल शॉप, सिनेमा, लम्बी दूरी का परिवहन खोलने के पक्ष में नहीं है वहीं कुछ लोग अन्तरजनपदीय परिवहन सेवा शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं, मगर जिले में टैक्सी और ई-रिक्शा का परिचालन शुरू करने की आवश्यकता बता रहे हैं। लॉकडाउन खुले या नहीं, मगर हर दशा में लॉकडाउन के प्रतिबन्धों का पालन सभी को करना चाहिए।

लोगों का कहना है कि कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र अनुशासित उपाय लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। लॉकडाउन अगर प्रतिबंधों के साथ खत्म भी होता है तो कोरोना से बचने के उपायों को तिलांजलि नहीं देनी चाहिए। कार्यालय हो बाजार, दुकान हो या फर्म सर्वत्र कोरोना वायरस की चपेट में स्वयं के साथ अन्य के आने से बचाने के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए।



Browse By Tags



Other News