मई माह में मिलेगा निःशुल्क 05 किलो चावल के साथ 01 किलो चना: डी.एस.ओ.
| - RN. Network - May 7 2020 5:54PM

राकेश कुमार, जिलापूर्ति अधिकारी

15 से 25 मई के बीच उचित दर की दुकानों पर किया जायेगा वितरण

अम्बेडकरनगर। कोरोना वायरस के चलते देश में लाकडाउन। ऐसे में गरीबों को दो वक्त की रोटी मिलने में कोई परेशानी न हो इसके लिए आपूर्ति महकमा प्रतिबद्ध। शासन की मंशानुरूप अन्त्योदय राशन कार्ड व जॉब कार्ड धारक पात्र गृहस्थी के उपभोक्ताओं में गत अप्रैल माह से निःशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है, जो जून 2020 तक प्रभावी रहेगा। इसके अतिरिक्त मई माह में सभी कार्ड धारकों में प्रतिकार्ड धारक 01 किलोग्राम चने का वितरण किया जायेगा।

उक्त के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग उ.प्र. जवाहर भवन लखनऊ के पत्रांक संख्या- 1823/आ0पू0रा0 कोरोना-विविध निर्देश/2020 दिनांक 5 मई 2020 द्वारा प्रदेश को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत जनपदों को चना आवंटित करते हुए उसका निःशुल्क वितरण लाभार्थियों में कराये जाने का निर्देश दिया गया है। डी.एस.ओ. ने बताया कि सभी राशन कार्ड धारकों में निःशुल्क चना का वितरण 15 मई 2020 से प्रारम्भ हो रहे अतिरिक्त आवंटन अर्थात् निःशुल्क चावल के साथ किया जायेगा, तथा प्रॉक्सी वितरण के अन्तर्गत निर्धारित तिथि 25 मई 2020 तक किया जायेगा। 

उन्होंने इस सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जहाँ डोर स्टेप डिलेवरी लागू नहीं है वहाँ उचित दर विक्रेता द्वारा माह मई 2020 में निः शुल्क वितरण हेतु आवंटित चना का उठान 13 मई 2020 तक कर लिया जायेगा। इसके अलावा जहाँ डोर स्टेप डिलेवरी लागू है वहाँ विपणन शाखा अथवा अवश्यक वस्तु निर्गत (जैसी स्थिति हो) द्वारा आवंटन के अनुरूप चना की मात्रा उचित दर विक्रेता के यहाँ 13 मई 2020 तक पहुँचा दिया जायेगा।

डी.एस.ओ. कुमार ने बताया कि कुल मिलाकर यह सुनिश्चित किया जाना होगा कि 13 मई तक प्रत्येक उचित दर की दुकान पर आवंटित चना पहुँच जाये जिससे त्रिस्तरीय व्यवस्था के अन्तर्गत सत्यापन का कार्य पूर्ण कर लिया जाये तथा ई-पॉस में आवश्यक तकनीकी परिवर्तन करते हुए निःशुल्क चलना का वितरण 15 मई से 2020 से प्रारम्भ कर दिया जाये।डी.एस.ओ. राकेश कुमार के अनुसार अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी दोनों कार्ड धारकों को चना की अनुमन्यता 01 किलोग्राम प्रति कार्ड के अनुसार होगी और इसका कोई भी मूल्य उपभोक्ताओं से नहीं लिया जायेगा। यह वितरण पूर्णतया निःशुल्क है और इसका वितरण अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी दोनों प्रकार के कार्ड धारकों में एक किलो ग्राम प्रति कार्ड के आधार पर किया जायेगा। 

जिलापूर्ति अधिकारी कुमार ने बताया कि निःशुल्क चना वितरण के सम्बन्ध में पर्याप्त प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये, ताकि किसी प्रकार की कोई भ्रम की स्थिति न रहे और उपभोक्ताओं को निःशुल्क चना प्राप्त होने की विधिवत जानकारी हो। इसके लिए उचित दर की दुकानों पर भी अनिवार्यतः निःशुल्क चना वितरण की सूचना का प्रदर्शन किया जाये। उन्होंने कहा कि निःशुल्क चना वितरण के समय प्रत्येक दुकान पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी अनिवार्यतः उपस्थित रहें। जिससे वे निःशुल्क वितरण को प्रमाणित कर सकें। साथ ही निःशुल्क वितरण पर सतर्क दृष्टि रखी जाये।

डी.एस.ओ. ने बताया कि पोर्टबिलिटी के अन्तर्गत सम्पन्न वितरण के सापेक्ष मध्यवर्ती चालान 19 मई से 23 मई 2020 के मध्य जनरेट किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी उचित दर विक्रेताओं द्वारा अपनी दुकानों पर यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जाये कि सभी श्रेणी के कार्ड धारकों को 01 किलोग्राम प्रति कार्ड के अनुसार से निःशुल्क चला प्रापत होगा। उचित दर विक्रेताओं की दुकानों पर अन्दर व बाहर उक्त प्रदर्शन तीन स्थानों पर कराया जाये, जिससे पारदर्शिता बनी रहे। 

जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर निर्बाध वितरण सुनिश्चित करने एवं व्यवर्तन एवं कालाबाजारी रोकने के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती जिलाधिकारी द्वारा की गई है, सभी उचित दर की दुकानों पर होने वाला यह निःशुल्क वितरण नोडल अधिकारियों की निगरानी में ही सम्पन्न होगा। इसके अलावा नोडल अधिकारियों के क्रिया-कलापों पर सतर्क दृष्टि रखने व उनके कार्यों की क्रास चेकिंग करते हुए पारदर्शी वितरण सुनिश्चित करने हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो भ्रमणशील रहकर नियमानुसार वितरण सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही किस भी तरह की अनियमितता पाये जाने पर जिलाधिकारी को आख्या प्रेषित करेंगे। 

डी.एस.ओ. के अनुसार उपभोक्ताओं को पूरी मात्रा में चना प्राप्त हो और घटतौली न हो इसके लिए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एवं बाट माप निरीक्षक की टीम नियमित रूप से जाँच करेगी। किसी भी तहर की अनियमितता अथवा कालाबाजारी का मामला प्रकाश में आने पर तत्परता से कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। डी.एस.ओ. राकेश कुमार ने कहा कि सम्पन्न निःशुल्क चना वितरण का विवरण निर्धारित प्रारूप पर इस कार्यालय को प्रेषित किया जायेगा। जिलापूर्ति अधिकारी ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे उपरोक्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, जिससे अतिरिक्त आवंटन यानि निःशुल्क चावल के साथ प्रतिकार्ड धारकों को 1 किलोग्राम निःशुल्क चना का वितरण निर्धारित समय में किया जा सके। 



Browse By Tags



Other News