थैलीसीमिया दिवस पर संकल्प का रक्तदान शिविर आयोजित
| - RN. Network - May 8 2020 6:25PM

संस्था के सूरज की प्रेरणा से 5 रक्तबीरों ने किया रक्तदान

ज्वान हो तो ऐसा........चौंकिए मत जब भी कभी बात नवयुवकों की चलती है तब इस युवा की याद ताजा हो जाती है। हो भी क्यों न....यह है ही ऐसा। न कोई छल, न फरेब........बस जुनूनी है और जुनून ऐसा जो मानव समाज में सबसे बड़े कार्य के लिए यह हमेशा तत्पर। इस युवक से बड़ा महादानी शायद ही अभी तक इस धरती पर पैदा हुआ हो। होगा भी कैसे? इस महत्वाकांक्षी परिवेश में जब हर कोई स्वार्थ सिद्धि हेतु हमेशा येन-केन-प्रकारेण धन-वैभव कमाने में जुटा है। 

हम बात कर रहे हैं हमारे जिले के युवा महादानी संकल्प मानव सेवा संस्था के संस्थापक सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी की। इस युवा को हर कोई अपने दिलों में बसाता और इसके द्वारा निरन्तर किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करता है। रक्तदान जैसा महादान करना इसकी आदत मे शुमार है। संकल्प का यह युवा समाजसेवी/पदाधिकारी अपनी टीम को हमेशा रक्तदान जैसे कार्य के लिए सक्रिय रखता है। संकल्प की टीम भी ऐसे उत्साही और युवा कार्यकर्ताओं से पूर्ण है जिन्हें महादान रक्तदान करने में जरा भी देरी नहीं लगती। सूचना मिली नहीं कि संकल्प के सूरज अपनी टीम के साथ रक्तकोश केन्द्र पहुँचकर रक्तदान जैसा सुकार्य करते है। 

अम्बेडकरनगर। आज शुक्रवार 8 मई 2020 विश्व थैलीसीमिया दिवस मनाया गया। शायद इस आंग्ल भाषा के शब्द को हर कोई न जानता हो। बताना चाहेंगे कि यह रक्त से सम्बन्धित एक बीमारी है, जिसमें हीमोग्लोबिन और आर.बी.सी. (लाल रूधिर कणिकाएँ) मानव शरीर में सामान्य से कम मात्रा में होती हैं। थैलीसीमिया रोग लोगों की रोग प्रतिरोधक सिस्टम को प्रभावित करती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 9 हजार थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों का जन्म प्रतिवर्ष होता है। 

यह तो रहा मेडिकल साइंस के जानकारों का कहना, साथ ही स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारियों के ज्ञाताओं द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हर साल 8 मई को विश्व थैलिसीमिया दिवस मनाया जाता है। इसी दिन दिवस को अम्बेडकरनगर मुख्यालय के जिला अस्पताल में थैलीसीमिया दिवस मनाया गया। इस अवसर पर संकल्प मानव सेवा संस्था द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कोरोना काल में इस तरह का रक्तदान वह भी थैलीसीमिया डे पर पूरे जिले में चर्चा का विषय तो बना ही साथ ही जिसने भी सुना और जाना सभी ने सम्वेत् स्वर में सूरज, संकल्प और उनके टीम की भूरि-भूरि प्रशंसा किया। 

जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक के कोश में प्रतिमाह अप्रत्याशित यूनिट ब्लड डोनेट कर एक अलग कीर्तिमान बनाने की तरफ अग्रसर सूरज गुप्ता और संकल्प टीम के इस महादान रक्तदान जैसे कार्य से जिला अस्पताल ब्लड बैंक के सभी कर्मी काफी मुदित रहते हैं। आज थैलीसीमिया डे पर जब संकल्प मानव सेवा संस्था द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में पहुँचे 5 रक्तबीरों में रक्तदान किया और ब्लड बैंक का स्टॉक बढ़ा तब जिला अस्पताल के मुखिया और ब्लड बैंक के सक्रिय कर्मियों ने प्रसन्नता जताई। डॉ. एस.पी. गौतम (सी.एम.एस.) और अस्पताल ब्लड बैंक के चीफ लैब टेक्नीशियन अखिलेशमणि त्रिपाठी ने रक्तबीरों सर्वश्री राजीव मेहरोत्रा, पन्तलाल, विकास वर्मा, अमन वर्मा, विकास दीप की प्रशंसा करते हुए उन्हें ऐसे पुनीत कार्य हेतु शाबासी दिया। 

संकल्प मानव सेवा संस्था के संस्थापक सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी गुप्ता, सतीश गुप्ता, विपिन पटेल, विकास यादव आदि पदाधिकारियों की मौजूदगी में हुए रक्तदान और संस्था द्वारा आयोजित शिविर की सफलता की सर्वत्र सराहना हो रही है। संकल्प के उत्साही संस्थापक रक्त यौद्धा बनने की तरफ अग्रसर सूरज कुमार गुप्ता उर्फ बन्टी ने रेनबोन्यूज से कहा कि अगले महीने जून की अन्तिम तारीख तक उनकी संस्था द्वारा रक्तदान जारी रहेगा। शिविर लगाये जाएँगे। 



Browse By Tags



Other News