1188 प्रवासी मजदूरों को लेकर जालन्धर से अकबरपुर पहुँची ट्रेन
| - RN. Network - May 9 2020 5:59PM

श्रीमती पूनम ने ट्रेन में दिया बच्चे को जन्म

डी.एम., एस.पी., सी.एम.ओ. के साथ रेलवे प्रशासन रहा उपस्थित

-सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता

अम्बेडकरनगर के जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर जंक्शन पर लगभग 45 दिनों बाद शनिवार 9 मई 2020 को प्रातः से ही सोशल डिस्टैन्सिंग मेनटेन रखते हुए काफी चहल-पहल देखी गई। जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सी.एम.ओ., रेलवे अधिकारियों तथा अन्य सरकारी मुलाज़िमों की उपस्थिति में सुरक्षा के माकूल प्रबन्धन में अकबरपुर रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील हुआ नजर आ रहा था। प्रतीक्षा की घड़ियाँ उस समय समाप्त हुईं जब प्रवासी मजदूरों को लेकर आने वाली मजदूर एक्सप्रेस (मजदूर सुपर फास्ट ट्रेन) अकबरपुर रेलवे प्लेटफार्म पर अपरान्ह 3 बजे रूकी।

18 बोगियों वाले इस विशेष ट्रेन से 11 सौ 88 मजदूर पंजाब के जालन्धर से चलकर अकबरपुर पहुँचे। यह ट्रेन 8 तारीख की सायं 5 बजे जालन्धर से रवाना हुई थी। पीले रंग की ट्रेन के डिब्बों में सवार 11 सौ 88 श्रमिकों में श्रीमती पूनम देवी जो गर्भवती थीं, उन्होंने जालन्धर और अकबरपुर के बीच एक बच्चे (पुत्र) को जन्म दिया। साथ में चल रहे श्रमिक और स्वास्थ्य कर्मी प्राथमिक उपचार कर जच्चा-बच्चा को सकुशल अकबरपुर ले आये।

यहाँ अकबरपुर पहुँचने पर पूर्व में खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने श्रीमती पूनम और उसके बच्चे को स्ट्रेचर पर लादकर स्टेशन से बाहर लाये जहाँ पहले से खड़ी एम्बुलेन्स से उन्हें जिला अस्पताल पहुँचाया। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर उपस्थित जिला प्रशासन के मुखिया के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों को सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन कराते हुए बसों मे बिठाकर उन्हें एकलव्य स्टेडियम पहुँचाया गया। एकलव्य स्टेडियम में इन प्रवासी मजदूरों के लिए खाने-पीने की उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा कराई गई थी।

एकलव्य स्टेडियम पहुँचने पर समस्त प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग कराई गई। जिला प्रशासन के मुखिया जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के नेतृत्व में सभी व्यवस्था की गई थी। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था कायम रही। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक कुमार स्पेशन ट्रेन से चलकर पंजाब-जालन्धर से अम्बेडकरनगर के अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर पहुँचे 1188 प्रवासी मजदूरों को स्वास्थ्य सेवाएँ मुहैय्या कराईं। इस तरह यहाँ पहुँचे सभी प्रवासी मजदूरों के भोजन-पानी, स्वास्थ्य, सुरक्षा की व्यवस्था दिव्य रही। 

रिपोर्ट- सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता, 9454023311, 7379554951 



Browse By Tags



Other News