30 जून के बाद इन फोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप!
| Rainbow News - Jun 14 2017 3:34PM

सोशल मीडिया पर एक समय आरकुट का जादू छाया हुआ था, उसके बाद फेसबुक के द्वारा आरकुट की बादशाहत समाप्त कर दी गयी थी। अब व्हाट्सएप का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। व्हाट्सएप के यूजर्स के लिये एक बुरी खबर है। 30 जून के बाद बहुत से एंड्रॉयड, आईफोन, विंडोज और कई दूसरे फोन यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तमाल नहीं कर पायेंगे। इसकी मुख्य वजह है कंपनी कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के हैंडसेट में इसका एक्सेस बंद करने जा रही है।

कंपनी की तरफ से जारी हुई सूचना के मुताबिक 30 जून से ब्लैकबेरी (ब्लैकबेरी 10), नोकिया एस40, नोकिया एस60, एंड्रॉयड 2.1, एंड्रॉयड 2.2, विंडोज 7.1, आईफोन 3जीएस आईओएस 6 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का यूज़ नहीं किया जा सकेगा। ज्ञातव्य है कि इस बारे में कंपनी ने पिछले साल मार्च में ही सूचना जारी कर दी थी लेकिन लोगों के विरोध के बाद कंपनी ने कुछ समय के लिये इसे आगे बढ़ा दिया था, लेकिन अब एक बार फिर कंपनी इस व्यवस्था को लागू करने जा रही है।

क्या है वजह!

कंपनी द्वारा उठाये जा रहे इस कदम की मुख्य वजह है व्हाट्सएप का अपग्रेडेशन। जैसे-जैसे व्हाट्सएप की लोकप्रियता बढ़ती गयी वैसे-वैसे इसके फीचर्स को भी अपग्रेड किया जाने लगा। मौजूदा समय में व्हाट्सएप बहुत ही हैवी और हाईटेक फीचर्स वाला एप बन चुका है जिसमें बहुत से ऐसे फीचर्स हैं जो कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में अपडेट नहीं होते हैं। यही वजह है कि 30 जून से अब कम कॉन्फिग्रेशन वाले स्मार्टफोन पर अब व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा।

यूजर्स उठायें ये कदम

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तमाल करते हैं और आपका फोन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो आप अपने स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को नये वर्ज़न से अपग्रेड कर सकते हैं।

ये नये फीचर्स हुए शामिल

व्हाट्सएप के बीटा वर्ज़न में कई नये फीचर्स शामिल किये गये हैं जैसे कि फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल और वीडियो कॉलिंग। ये नये फीचर्स यूज़र्स के बहुत ही काम आ रहे हैं। आपको बता दें कि इन फीचर्स के साथ ही कंपनी जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिये बनाये गये व्हाट्सएप मैसेंजर एप में दो और नये फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है जिसमें एक फीचर लाईव लोकेशन का होगा। इस फीचर के द्वारा आप अपनी लोकेशन भी लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे।

 



Browse By Tags



Other News