अम्बेडकरनगर: कटेहरी में लंगर का आयोजन कर भूखों को कराया भरपेट भोजन
| - RN. Network - May 15 2020 3:55PM

ए.एम.ओ. मनोज कुमार श्रीवास्तव की अनुकरणीय पहल

  • श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने किया लंगर का शुभारम्भ
  • अभिषेक, अभिनव ने भूखों को वितरित किया भोजन

‘‘परहित सरिस धर्म नहिं भाई, पर पीड़ा सम नहिं अधमाई।’’ जी हाँ! इस समय पूरे विश्व में कोरोना वायरस से फैली महामारी के कहर से यत्र-तत्र-सर्वत्र त्राहि-त्राहि मची हुई है। देश में लाकडाउन घोषित है। मानव और मानवता के रक्षार्थ समाज का हर तबका जरूरतमन्दों की मदद कर रहा है। सरकारी तन्त्र हो या फिर समाजसेवा क्षेत्र सभी राउण्ड दि क्लाक गरीब, जरूरतमन्दों, असमर्थों की हर तरह की जरूरतें पूरी करने के लिए कटिबद्ध से देखे जा रहे हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 यानि कोरोना काल में 3 प्रमुख जरूरतें हैं- भोजन, पानी और वायु। वायु और पानी प्रकृति दे रही है, परन्तु मजबूरों की क्षुधा तृप्ति के लिए भोजन की व्यवस्था, रोटी और खाद्यान्न की उपलब्धता सरकार, प्रशासन, समाजसेवी संगठन और सक्षम वर्ग के लोग स्वेच्छा से कर रहे हैं।  

सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा कोरोना काल में प्रवासी नागरिकों, राहगीरों, जरूरतमन्दों, असहायों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए सामूहिक रसोई यानि कम्युनिटी किचेन की व्यवस्था की गई है। इन स्थानों पर पहुँचकर जरूरतमन्द भरपेट भोजन कर रहा है। इसी तरह जगह-जगह निजी क्षेत्रों व स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा भी लंगर का आयोजन करके भूखों को भोजन कराया जा रहा है। हम इसी तरह के एक लंगर से सम्बन्धित यह संवाद प्रकाशित कर रहे हैं, जिसका संचालन उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जिले में खाद्य विपणन विभाग के एक कर्तव्यनिष्ठ, संवेदनशील अधिकारी के नेतृत्व में विभाग के ओहदेदारों के सहयोग से किया गया।

अकबरपुर-अयोध्या सड़क मार्ग पर तिवारीपुर मोड़ के पास स्थित आर.एफ.सी. गोदाम केन्द्र- कटेहरी के विशाल प्रांगण में शुक्रवार 15 मई 2020 को क्षेत्रीय विपणन अधिकारी (ए.एम.ओ.) मनोज कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में खाद्य विपणन महकमे के अन्य कर्मचारियों के सहयोग से एक विशाल लंगर का आयोजन हुआ। इस लंगर में हजारों लोगों ने भोजन किया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने किया। भोजन वितरण कार्यक्रम के शुभारम्भ पर श्रीमती नीना श्रीवास्तव का सहयोग मनोज कुमार श्रीवास्तव, अभिषेक श्रीवास्तव, अभिनव श्रीवास्तव ने किया।

उन्होंने इस कम्युनिटी किचेन यानि विशाल भण्डारा/लंगर में पकाये गये तहरी जैसे सुपाच्य एवं स्वादिष्ट भोजन को भूखे जरूरतमन्दों में वितरित किया। गरीब, राहगीर, मजदूर, भूखे, जरूरतमन्दों को लाकडाउन में किसी राजकीय अधिकारी द्वारा व्यक्तिगत प्रयास और आपसी सहयोग से संचालित कम्युनिटी किचेन/लंगर/भण्डारा सर्वथा एक नई पहल ही कही जायेगी। मनोज कुमार श्रीवास्तव ए.एम.ओ. कटेहरी की यह पहल अन्य राजकीय अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रेरणा देगी, ऐसा कहा जा सकता है। 

आर.एफ.सी. गोदाम कटेहरी केन्द्र पर आयोजित भोज में राहगीर, मजदूर, दूर-दराज से आने वाले भूखे जरूतमन्दों को ससम्मान भोजन कराया गया। यहाँ लाकडाउन के नियमों और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन किया गया। अपरान्ह शुरू हुए इस लंगर में हजारों भूखों ने भोजन किया। भोजन का निर्माण और वितरण देर शाम तक जारी रहा। इस लंगर का आयोजन अकबरपुर-अयोध्या सड़क मार्ग के किनारे कटेहरी गोदाम के सामने पेड़ों की छांव में जो अत्यन्त रमणीक स्थान है पर किया गया। 

भोजन करने के पूर्व एवं पश्चात लोगों के हाथ सैनिटाइज करवाये गये। इस अवसर पर आर.एफ.सी. गोदाम कटेहरी केन्द्र के विपणन सहायक अरविन्द तिवारी, विकास अग्रवाल, इन्द्रजीत यादव, प्रदीप वर्मा आदि ने भोजन व्यवस्था को अद्वितीय बनाने में अपना विशेष योगदान दिया। भूखों को भोजन कराकर मनोज कुमार श्रीवास्तव, श्रीमती नीना श्रीवास्तव, अरविन्द तिवारी आदि के चेहरे पर एक अजीब सी सन्तुष्टि का भाव देखा गया। अभिषेक श्रीवास्तव एवं अभिनव श्रीवास्तव ने लोगों में भोजन वितरित कर पुण्य लाभ लिया। बता दें कि श्रीमती नीना श्रीवास्तव ए.एम.ओ. मनोज कुमार श्रीवास्तव की धर्मपत्नी हैं और अभिषेक व अभिनव उनके सुपुत्र हैं। 



Browse By Tags



Other News