कोयंबटूर से 400 श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन पहुँची बिहार शरीफ
| - RN. Network - May 16 2020 3:09PM

स्पेशल ट्रेन 6 घंटे विलंब से पहुंची बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन

तमिलनाडु के कोयंबटूर से 400 श्रमिकों को लेकर 

बिहार शरीफ। तमिलनाड्डू के कोयम्बटूर से 400 कामगारों को लेकर स्पेशल ट्रेन शुक्रवार की शाम तकरीबन 5 बजे बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन आने की समय सुबह 10.45 निर्धारित थे पर गया, तिलैया के रास्ते यहां तक पहुंचने में करीब 6 घंटे विलंब हो गई। स्टेशन से बाहर आते ही प्रवाही कामगारों के चेहरे पर अपने वतन की मिट्टी की सोंधी महक मिलते ही उनके चेहरे पर खुशी की आंसू झलक पड़े। इधर, कामगारों के आगमन को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे।

यहां ट्रेन रूकते ही कुल 24 बोगी में सवार श्रमिकों के सामने एक-एक स्वास्थ्य विभाग का टेबुल लगाया गया था। जहां पर एक-एक कर चिकित्सक व कर्मियों ने सभी का स्क्रीनिग किया। इसके बाद सभी को जिला प्रशासन की ओर से लंच का पैकेट व पानी का बोतल दिया गया। वहीं जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए लोगों के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी के नेतृत्व में सभी बसों को सैनिटाइज करा कर लोगों को शारीरिक दूरी बनाकर बैठाकर विदा किया गया। सभी कामगारों को नजदीकी प्रखंड के क्वारंटाइन सेंटर में 21 दिन तक रखा जाएगा।

बस पर सवार कर सभी को भेजा गया क्वारंटाइन

ट्रेन से उतरने के बाद सारी प्रक्रिया पूरी करते ही सैनिटाइज किए गए बसों से सभी को उनके प्रखंड के क्वारंटाइन में 21 दिनों के लिए भेजा गया। क्वारंटाइन सेंटर में खाने-पीने व रहने के अलावा तमाम व्यवस्था किए गए हैं। यहां पर 21 दिन रहने के बाद उनमें यदि किसी तरह के लक्षण नहीं दिखे तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा। कामगारों के लैगेज भी किए गए सैनिटाइज ट्रेन से उतरते ही नगर निगम के तैनात दर्जन भर से अधिक कर्मियों ने उनके लैगेज को सैनिटाइज किया और उन्हें आदर समेत उनके गणतव्य तक जाने के लिए बसों से रवाना  किया।

डीएम-एसपी खुद कर रहे थे मॉनीटरिग

डीएम योगेन्द्र सिंह व एसपी नीलेश कुमार खुद ही सारी व्यवस्था का मॉनीटरिंग कर रहे थे। रेलवे स्टेशन पर किए गए तमाम व्यवस्था के बीच वे जा-जाकर उनका निरीक्षण करते रहे तथा संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश देते रहे।

कोल्हापुर व चेन्नई से आएगी दो ट्रेन

शनिवार को दो स्पेशल ट्रेन से श्रमिक आएंगे। सबसे पहले महाराष्ट्र के कोल्हापुर से तथा इसी दिन चेन्नई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहारशरीफ पहुंचेगी। इसके अलावा रविवार को भी चेन्नई से एक ट्रेन आएगी। इन सारे ट्रेनों में प्रवाही कामगार रहेंगे। डीएम योगेन्द्र सिंह ने कहा कि दो दिन में तीन और अन्य ट्रेनों के आगमन को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। कामगारों को यहां पहुंचने पर किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

ट्रेन से उतरते ही वतन की मिट्टी को किया प्रणाम

रोजी-रोटी की तलाश ने अपने गांव, अपने घर से दूर कर दिया था। ऐसे में वापस अपनी धरती की ओर लौटने की खुशी को बयां नहीं कर सकता। चंडी निवासी सुबोध राम ट्रेन से उतरते ही धरती को चूमा और कहा कि सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मजदूरों के लिए सोचा। बस जैसे बुलाया है,वैसे रोजगार भी दे दें। अब जाने का मन नहीं करता है।

बिहार शरीफ नालंदा से संजय कुमार की रिपोर्ट



Browse By Tags



Other News