दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ प्रोग्राम बना 'आयुष्मान भारत'
| Agency - May 20 2020 3:16PM

लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार

गरीबों को मुफ्त में बेहतर इलाज देने के लिए मोदी सरकार ने दो साल पहले आयुष्मान भारत योजना को लांच किया था। इस योजना ने दो साल में नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। जिसमें इसके लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके दी। पीएम मोदी ने मेघालय की लाभार्थी पूजा थापा से फोन पर बात भी की। इस दौरान दोनों में इस योजना को लेकर चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हर भारतीय को ये जानकर गर्व होगा कि आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। दो साल से भी कम समय में इस पहल का इतने लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को इसके लिए बधाई दी, साथ ही सभी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैं हमारे डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आयुष्मान भारत से जुड़े सभी लोगों की सराहना करता हूं। उनके प्रयासों ने आयुष्मान योजना को दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम बना दिया है। इस पहल से कई भारतीयों, विशेष रूप से गरीबों और दलितों को फायदा पहुंचा है।

तीसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि आयुष्मान भारत का सबसे बड़ा लाभ पोर्टेबिलिटी है। लाभार्थी न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी उच्च गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। यह उन लोगों की मदद करता है जो घर से दूर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वो अपने आधिकारिक दौरे के दौरान आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से मिलना चाहेंगे। फिलहाल अभी ये संभव नहीं है। उन्होंने मेघालय की पूजा थापा से बात करके इस योजना के बारे में चर्चा की। पूजा थापा इस योजना का लाभ ले चुकी हैं।

क्या है आयुष्मान भारत योजना? 

भारत में गरीबों के पास पैसा नहीं होने की वजह से उन्हें इलाज के लिए भटकना पड़ता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान योजना को लांच किया था। इस योजना के तहत गरीब लोगों को पांच लाख रुपये तक के इलाज का कैशलेस कवरेज प्रदान होता है। इस योजना के तहत प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है। नियमों के अनुसार आयुष्मान कार्ड धारक लिस्ट में शामिल अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं।



Browse By Tags



Other News