एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू
| Agency - May 21 2020 1:31PM

रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेनें फिलहाल चल रही श्रमिक ट्रेनों और ऐसी ट्रेनों से अलग होंगी। इनके लिए टिकटों की बुकिंग आज (21 मई) से शुरू हो गई है। 10 बजे से इनके लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। इन ट्रेनों से अगर आप सफर करना चाहते हैं तो कई चीजों का जान लेना जरूरी है क्योंकि रेलवे ने इनके लिए कई नियमों को बदला है।

रेलवे ने बुधवार शाम ट्रेनों की लिस्ट जारी की है। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी, पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन की जा सकेंगी। प्लेटफॉर्म पर टिकट नहीं मिलेंगे। बुकिंग के लिए IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in या मोबाइल ऐप IRCTC Rail Connect पर विजिट करना होगा।

इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 1 महीने पहले किया जा सकता है यानी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड एक महीने है। नॉन-एसी ट्रेनों के लिए ई-टिकट बुक किए जाएंगे। इसके अलावा, एजेंट्स के जरिए भी टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे। कोई भी यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएगा। किसी भी तरह से अनारक्षित टिकट नहीं मिलेगा और ना ही तत्काल टिकट की कोई व्यवस्था है।

इन ट्रेनों का किराया सामान्य ही होगा यानी ज्यादा किराया नहीं लिया जाएगा लेकिन जनरल कोच में सीट बुक करने के लिए भी स्लीपर का किराया देना होगा। रेलवे ने कहा है कि सभी यात्रियों को सीट मिलेगी यानी कोई वेटिंग नहीं होगी ना ही वेटिंग टिकट पर एंट्री मिलेगी। अनरिजर्व्ड टिकट जारी नहीं किए जाएंगे और ना ही यात्रा के दौरान किसी यात्री को टिकट जारी की जाएगी।

इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सीनियर सीटिजन और छात्रों को मिलने वाली छूट भी इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी। अगर स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखते हैं या उसे तेज बुखार है तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे में टिकट के पैसे वापस कर दिए जाएंगे। अन्य स्थिति में पुराने नियम के अनुसार रिफंड होगा।

कोरोना वायरस को देखते हुए इन ट्रेनों में सफर के लिए यात्रियों को कुछ नियमों को मानना होगा। इनमे सबसे मुख्य तौर पर मास्क पहनना जरूरी होगा। स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी। बीमारी के लक्षण दिखने पर यात्रा करने से रोका जा सकता है। ट्रेन में कंबल, तौलिया, तकिया वगैरह भी नहीं मिलेगा। मुसाफिर को घर से ही खुद इसका इंतजाम करके आना होगा।



Browse By Tags



Other News