युवा समाजसेवी 'संकल्प' के सूरज ‘कोरोना योद्धा’ सम्मान से सम्मानित 
| - RN. Network - May 22 2020 1:28PM

मार्च 2020 के अन्तिम सप्ताह से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु देश में लागू लाकडाउन यानि सम्पूर्ण बन्दी की अवधि में समाजसेवा से जुड़े कई संगठन एवं लोगों के नाम कुछ दिन सुर्खियों में रहे हैं। कालान्तर में ये नाम विलुप्त से हो गये। अम्बेडकरनगर जिले के उम्र दराज कई लोग प्रचार माध्यमों के जरिये अपने हर कृत्य को समाजसेवा का नाम देकर सुर्खियों में बने रहे। इन लोगों ने सरकार द्वारा मिलने वाली धनराशि का किसी हद तक सदुपयोग किया। चर्चा है कि यदि कोविड-19 का संक्रमण भय न होता और देश में लाकडाउन न चल रहा होता तो इनकी समाजसेवा प्रचारित और प्रसारित होने से वंचित रहती। प्रबुद्धवर्गीय विचारकों के अनुसार लाकडाउन ऐसे अक्लमन्द कथित समाजसेवियों के लिए सुफलदायी रहा। 

अम्बेडकरनगर के जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर के जुड़वा उपनगर शहजादपुर निवासी सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता का कार्य जिले के अन्य समाजसेवियों से अलग हटकर रहा। इस युवा समाजसेवी ने बिना किसी चन्दा व सरकारी इमदाद के ही लाकडाउन में यथा सम्भव, यथा शक्ति मानव सेवा की। सर्वप्रथम मास्क, सैनिटाइजर और हैण्ड ग्लब्स का वितरण किया। समय-समय पर प्रधानमन्त्री की अपील पर दिन विशेष अवसरों हेतु मोमबत्ती और माचिस का वितरण कर कोरोना वायरस से लड़ने की एकजुटता के लिए पूरी तरह ब्लैकआउट मनवाने में योगदान दिया। गरीब, असहाय और जरूरतमन्दों में खाद्यान्न, सब्जी, मसाले, तेल आदि का वितरण किया। बीच-बीच में संकल्प मानव सेवा संस्था के सदस्यों को प्रेरित कर जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक जाकर रक्तदान कराया गया।

इसी क्रम में संस्था द्वारा लाकडाउन की अवधि में मानव और मानव समाज की रक्षा हेतु कर्तव्य निष्ठा से दायित्वों का निर्वहन करने वाले कोरोना योद्धाओं (डाक्टरों, पुलिस जनों और स्वच्छता कर्मियों) के उत्साहवर्धन हेतु पुष्प वर्षा व माल्यार्पण किया गया। यही नहीं इस विषम परिस्थिति में शहर के राशन कार्ड धारकों के समक्ष उत्पन्न दिक्कतों का अपने विवेक से समाधान कराया। राशन कार्डों में छूटे हुए लोगों का नाम दर्ज कराने के साथ-साथ कोटेदारों द्वारा की जा रही अनियमितता पर अपनी पैनी निगाह रखी। भ्रष्टाचार में लिप्त उचित दर विक्रेताओं को दण्ड भी दिलवाया। सूरज कुमार उर्फ बन्टी गुप्ता को इस संकट काल में उनके द्वारा किए गये समाजसेवा व विशिष्ट कार्य हेतु कई संगठनों द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान से सम्मानित किया गया।

बीते दिवस मेजर ध्यानचन्द खेल उत्थान समिति एवं भोलानाथ शोभावती एजुकेशनल एण्ड वेलफेयर ट्रस्ट अयोध्या ने संयुक्त रूप से सूरज गुप्ता को कोरोना योद्धा सम्मान से सम्मानित करते हुए सम्मान-पत्र दिया। अयोध्या की इन दो प्रमुख सामाजिक संगठनों द्वारा प्रदत्त सम्मान-पत्र में लिखा गया है कि- वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोना के आपत्ति काल में आपके द्वारा कृत मानवता की सेवा, निराश्रित व जरूरतमन्दों की सहायता स्वयं में एक मिसाल है। आपके इसी निःस्वार्थ जनसेवा के लिए हमारी संस्था आपको ‘कोरोना योद्धा’ सम्मान से अलंकृत करते हुए गौरव की अनुभूति कर रही है। सामाजिक संस्था द्वय के संरक्षक राजेश चौबे व अध्यक्ष आकाश गुप्ता द्वारा सूरज गुप्ता को दिये गये सम्मान-पत्र में लिखा गया है कि- हम आपके मंगलमय भविष्य तथा परोपकृत जीवन के साथ दीर्घायु होने की कामना करते हैं। 



Browse By Tags



Other News